सूडान में फंसे भारतीयों की सुरक्षा को लेकर PM Modi ने की हाई-लेवल मीटिंग, जानें पूरा मामला

0
435
Sudan Crisis
Sudan Crisis

Sudan Crisis: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीकी देश सूडान के हालातों को देखते हुए आज हाई लेवल मीटिंग करेंगे। सूडान में फंसे भारतीयों के सुरक्षा को लेकर पीएम मोदी ने हाईलेवल मीटिंग बुलाई है। सूडान में जारी गृहयुद्ध के वजह से कई शहरों में अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है। सूडान में बीते एक हफ्ते से गृहयुद्ध जारी है। सूडान सशस्त्र बल और पैरामिलिट्री फोर्स के बीच जंग जारी है। इसकी वजह से वहां के मासूम लोगों की जान खतरे में है। इसके अलावा सूडान में कई भारतीय भी फंसे हुए हैं।

Sudan Crisis PM Modi High Level Meeting
Sudan Crisis

Sudan Crisis: दूतावास के अनुसार सूडान में लगभग 2,800 भारतीय हैं, इसके अलावा लगभग 1,200 का एक बसा हुआ समुदाय वहां लगभग 150 वर्षों से रह रहा है। जानकारी के मुताबिक सूडान में जारी गृहयुद्ध की वजह से एक भारतीय की मौत भी हो चकी है। वहीं 300 से अधिक लोगों के फंसे होने की भी आशंका है। इस्लामिक निरंकुश उमर अल-बशीर के पतन के चार साल बाद सूडानी सेना और शक्तिशाली रैपिड सपोर्ट फोर्स के बीच संघर्ष पिछले शनिवार को एक नागरिक लोकतंत्र को पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया है। इस युद्ध में 270 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं दो हजार से भी अधिक लोगों के घायल होने की खबर है। वहां हालत काफी खराब बताए जा रहे हैं।

Sudan Crisis: पीएम मोदी करेंगे हाईलेवल मीटिंग

Sudan Crisis: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अफ्रीकी देश सूडान में फंसे भारतीय नागरिकों की सुरक्षा स्थिति पर एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे। जहां सेना और एक स्पष्ट रूप से दुष्ट अर्धसैनिक इकाई, रैपिड सपोर्ट फोर्स के बीच इस सप्ताह के शुरू में लड़ाई हुई थी। मारे गए लोगों में एक भारतीय भी शामिल है । कुछ रिपोर्टों के अनुसार भयंकर लड़ाई की वजह से हजारों लोगों राजधानी शहर खार्तूम से भागने के लिए मजबूर हैं।

Sudan Crisis PM Modi meeting
Sudan Crisis

गुरुवार को सरकार ने सूडान में भारतीय नागरिकों को जगह-जगह शरण देने की सलाह दी। अधिकारियों ने कहा कि उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए योजनाएं बनाई गई हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, “हमारी सलाह है भारतीय नागरिक जहां हैं वहीं रहने की जरूरत है और जहां हैं वहीं शरण लेनी चाहिए बजाय कि स्थिति में सुधार होने तक कहीं और जाने की कोशिश करें।”

संबंधित खबरें…

Karnataka Election 2023: नाराज बीजेपी नेता केएस ईश्वरप्पा को आया पीएम मोदी का फोन, कही ये बात…

दहशत की दौलत! अतीक ने अपने खौफ के दम पर बना ली थी इतने करोड़ की संपत्ति

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here