Russia-Ukraine War News: रूस पर UNSC के प्रस्ताव पर आज होगा मतदान, विदेश सचिव बोले-भारत कोई फैसला लेने से पहले स्थिति की समीक्षा करेगा

0
388
Russia-Ukraine War News
Russia-Ukraine War News

Russia-Ukraine War News: यूक्रेन में रूस के चल रहे सैन्य अभियान के बीच, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के एक प्रस्ताव पर आज वोटिंग होगी। इसे गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र के कार्यक्रम में सूचीबद्ध किया गया है। हालांकि, प्रस्ताव को मॉस्को द्वारा वीटो किया जा सकता है, बैठक दोपहर 3 बजे से निर्धारित है। बता दें कि इस मसले पर विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने गुरुवार को कहा था कि भारत कोई फैसला लेने से पहले यूक्रेन की स्थिति पर सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव के अंतिम स्वरूप को देखने का इंतजार करेगा।

Russia-Ukraine War News: मास्को के खिलाफ प्रस्ताव लाने की तैयारी में अमेरिका

उन्होंने कहा था कि यूएनएससी के प्रस्ताव की संभावना है जिसे विकसित स्थिति पर पेश किया जाएगा। हमने एक मसौदा प्रस्ताव देखा है। मुझे बताया गया है कि इसमें काफी बदलाव होंगे। श्रृंगला ने मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि हम इस प्रस्ताव के आकार को देखने के लिए इंतजार करेंगे। बता दें कि इससे पहले, रिपोर्टे सामने आई थीं कि यूक्रेन में रूसी सैन्य कार्रवाई के बाद अमेरिका संयुक्त राष्ट्र में मास्को के खिलाफ एक प्रस्ताव तैयार कर रहा है।

Russia-Ukraine Crisis
RuRussia-Ukraine War News

गौरतलब है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को यूक्रेन के अलग-अलग क्षेत्रों डोनेट्स्क और लुहान्स्क को स्वतंत्र संस्थाओं के रूप में मान्यता दी। बाद में, पुतिन ने डोनबास क्षेत्र में लोगों की “रक्षा” करने के लिए विशेष सैन्य अभियानों का आदेश दिया था। उन्होंने अन्य देशों को भी चेतावनी दी कि रूसी कार्रवाई में हस्तक्षेप करने के किसी भी प्रयास के “परिणाम” होंगे। बता दें कि यूके, यूएस, कनाडा और यूरोपीय संघ सहित कई देशों के नेताओं ने डोनबास क्षेत्र में रूस के सैन्य अभियानों की निंदा की है।

Russia-Ukraine War News: रूसी सेना से लड़ रहे हैं यूक्रेनियन

रूस के हमले के बाद यूक्रेनियन अपने पूरे देश में एक बहुत अधिक शक्तिशाली रूसी सेना से लड़ रहे हैं, दोनों पक्षों में मौतों और कई शहरों में विस्फोटों की सूचना मिली है। ऐसी आशंका है कि रूस यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की को पद से हटाने का प्रयास कर सकता है, यहां तक ​​​​कि पुतिन ने अमेरिकी के सामने दावा किया है कि रूस केवल पूर्वी यूक्रेन में दो अलगाववादी क्षेत्रों के निवासियों की रक्षा करने की कोशिश कर रहा है।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here