Republic Day 2022: BSF, पाकिस्तानी सेना ने किया मिठाइयों का आदान-प्रदान, बॉर्डर पर जश्न का माहौल

0
311
Republic Day 2022
Republic Day 2022

Republic Day 2022: भारत के सीमा सुरक्षा बल (BSF) और पाकिस्तान सेना के कर्मियों ने बुधवार को भारत के 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर मिठाइयों का आदान-प्रदान किया है। गणतंत्र दिवस को लेकर अटारी-वाघा सीमा पर जश्न का माहौल है। पंजाब में अटारी-वाघा सीमा पर दोनों देशों के सीमा बलों के जवानों ने एक दूसरे को मिठाई खिलाए। बता दें कि भारत ने अपना 73वां गणतंत्र दिवस दिल्ली के राजपथ पर वार्षिक परेड के साथ मनाया जिसमें अपनी सैन्य शक्ति और सांस्कृतिक प्रतियोगिता का प्रदर्शन किया गया। वहीं इस मौके पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर भारत के शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी।

download 22 5
Republic Day 2022: BSF और पाकिस्तान सेना के कर्मियों ने बुधवार को भारत के 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर मिठाइयों का आदान-प्रदान किया

Republic Day 2022: पीएम ने देश वासियों को दिया बधाई

भारत के 73वें गणतंत्र दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण किया। पीएम मोदी ने भारत के लोगों को बधाई देते हुए कहा कि आप सभी को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं। वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर दिल्ली में अपने आवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। राजनाथ सिंह ने इस मौके पर कहा कि मैं इस गणतंत्र दिवस पर सभी भारतीयों को बधाई देता हूं। मैं उन सभी बहादुर सैनिकों को भी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं, जिन्होंने देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए।

Republic Day 2022: राष्ट्रपति ने फहराया तिरंगा

Republic Day 2022
Republic Day 2022 Ram Nath Kovind

गौरतलब है कि 73वें गणतंत्र दिवस के मौके पर देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) ने तिरंगा फहराया। इसके साथ ही राजपथ पर परेड की शुरुआत हो गई है। राष्ट्रपति को 21 तोपों की सलामी 871 फील्ड रेजिमेंट की सेरेमोनियल बैटरी द्वारा प्रस्तुत की गई।सबसे पहले हेलिकॉप्टर्स से दर्शकों पर फूल बरसाए गए और बाद में सैनिकों की ओर से राष्ट्रपति को सलामी दी गई। बता दें कि आज पूरा देश 73वें ‘गणतंत्र दिवस’ मना रहा है। हर साल इस ऐतिहासिक मौके पर राजपथ पर भव्य समारोह का आयोजन होता है लेकिन इस बार कोरोना महामारी के कारण भव्य आयोजन नहीं हो रहे हैं। आपको बता दें कि ‘गणतंत्र दिवस’ केवल राष्ट्रीय पर्व नहीं है बल्कि ये हर भारतवासी के लिए गौरव का दिन है।

ये भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here