Raja Raja Chola: राजाराज चोल हिंदू या नहीं? चोल राजवंश पर बनी फिल्म पर विवाद

राजाराज प्रथम ने 985-1014 तक शासन किया। राजा ने गोदावरी जिले की रक्षा की और पश्चिमी गंगा को नष्ट करते हुए गंगावाड़ी क्षेत्र वर्तमान कर्नाटक राज्य पर कब्जा कर लिया। 996 तक उसने केरल पर विजय प्राप्त कर ली थी और उत्तरी श्रीलंका का अधिग्रहण कर लिया था।

0
411
Raja Raja Chola
Raja Raja Chola

Raja Raja Chola: चोल साम्राज्य पर एक लोकप्रिय तमिल फिल्म के रिलीज होने के बाद विवाद खड़ा हो गया है। एक निर्देशक ने अब कहा है कि राजाराज चोल को एक हिंदू के रूप में चित्रित किया गया है और फिल्म तथ्यों को गलत तरीके से पेश कर रही है। बहुत से लोग इस बात पर चर्चा नहीं कर रहे हैं कि राजा राजा चोल वास्तव में हिंदू थे या किसी अन्य धर्म के थे। इस बहस ने राजनीतिक रंग भी ले लिया है और कई लोगों ने रचनाकारों के अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार के उल्लंघन की शिकायत की है। ऐसी कई फिल्में हैं जो पिछले कुछ वर्षों में विवाद का केंद्र बन गई हैं।

बता दें कि तमिल फिल्म निर्देशक वेत्रिमारन की चोल सम्राट राजाराज चोल हिंदू नहीं थे वाली टिप्पणी से सोशल मीडिया पर खलबली मच गई है। हाल ही में रिलीज़ हुई फिल्म ‘पोन्नियिन सेलवन – आई’ में सम्राट को चित्रित किया गया है। अपने ट्वीट में वेत्रिमारन का समर्थन करने वाले थिरुमावलवन के अलावा, टिप्पणियों को कांग्रेस सांसद जोतिमणि, नाम तमिलर काची नेता सीमान और तमिल अभिनेता करुणास का भी समर्थन मिला।

थिरुमावलवन ने अपने ट्वीट में कहा कि राजाराज चोल के समय में शैव और वैष्णववाद के बीच संघर्ष हो रहे थे। उन्होंने अलग धर्म की लिंगायत की मांग का भी जिक्र किया। उन्होंने पूछा कि तो उस युग में हिंदू धर्म कहां था?” करुणास ने कहा कि राजाराज चोल एक तमिल राजा थे और तथ्य यह है कि उन्होंने शैव धर्म का पालन किया, हिंदू धर्म से कोई लेना-देना नहीं है क्योंकि हिंदू धर्म बाद की रचना है। अब इन टिप्पणियों के जवाब में तमिल विद्वानों ने विष्णु के प्रति चोल वंश की भक्ति और वैष्णव परंपराओं के संरक्षण के लिए शिलालेख और अन्य सबूतों का हवाला दिया है। विवाद के बाद अब आपके मन में भी प्रश्न उठ रहा होगा कि वास्तव में चोलों का इतिहास क्या है? तो आइए यहां महान चोलों के बारे में जानते हैं।

download 36
राजाराज चोल द्वारा बनवाया गया बृहदेश्वर मंदिर

300 ईसा पूर्व से मिलनी शुरू होती है चोलों की जानकारी

पुख्ता इतिहास में चोल शासकों की सबसे पहली जानकारी 300 ईसा पूर्व से मिलनी शुरू होती है। दक्षिण भारत का प्राचीनतम साहित्य माने जाने वाले संगम साहित्य में भी चोल राजाओं का जिक्र है। यहां तक कि सम्राट अशोक के शिलालेख संख्या 13 में भी चोल राज्य से उनके संबंधों का उल्लेख है। यह समय चोल शासकों का पहला दौर था। इस पहले दौर में 300 ईसा पूर्व से 200 ईसवीं तक चोल राजाओं के नाम और दूसरे साक्ष्य मिलते हैं। मसलन इस कालखंड में राजा करिकाल, पेरुनारकिल्ली, नेदुनकिल्ली और नलनकिल्ली जैसे 15 से ज्यादा चोल राजाओं के नाम अभिलिखित कांस्य पट्टिकाओं और तमिल साहित्यिक रचनाओं में मौजूद हैं।

महान चोलों के बारे में:

चोल देश, दक्षिण में वैगई नदी से लेकर तोंडईमंडलम तक फैला हुआ था, जिसकी राजधानी उत्तर में कांची, अब कांचीपुरम थी। अधिकांश तमिल शास्त्रीय साहित्य और अधिक से अधिक तमिल स्थापत्य स्मारक संगम काल के हैं, जिसमें शैववाद (भगवान शिव की पूजा) और दक्षिणी वैष्णववाद (भगवान विष्णु की पूजा) का विकास भी देखा गया। राजस्व प्रशासन, ग्राम स्वशासन और सिंचाई चोलों के अधीन थे।

राजाराज प्रथम ने 985-1014 तक शासन किया। राजा ने गोदावरी जिले की रक्षा की और पश्चिमी गंगा को नष्ट करते हुए गंगावाड़ी क्षेत्र वर्तमान कर्नाटक राज्य पर कब्जा कर लिया। 996 तक उसने केरल पर विजय प्राप्त कर ली थी और उत्तरी श्रीलंका का अधिग्रहण कर लिया था। इस प्रकार अर्जित की गई लूट के धन से उन्होंने तंजावुर में महान बृहदिश्वर मंदिर का निर्माण किया। 1014 तक राजराजा ने लक्षद्वीप और मालदीव द्वीपों का अधिग्रहण कर लिया था। इतिहासकार कहते हैं कि चोल राजाओं ने दक्षिण भारत में लगभग 500 सालों तक शासन किया।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here