Railway Station Redevelopment: केंद्र सरकार की कैबिनेट ने बुधवार को एक बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले के अनुसार, देश के तीन प्रमुख रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए 10 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके लिए कैबिनेट ने रेलवे के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। बता दें कि केंद्र सरकार का बहुत पहले से ही देश के प्रमुख रेलवे स्टेशनों को पुनर्विकसित करने की तैयारी रही है। सरकार यह कहती भी रही है कि अब देश के रेलवे स्टेशनों पर एयरपोर्ट की तरह लोगों को सुविधाएं दी जाएगी।
Railway Station Redevelopment: नई दिल्ली, अहमदाबाद और सीएसएमटी का होगा पुनर्विकास
बता दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने तीन प्रमुख रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का फैसला लिया है। इसमें नई दिल्ली, अहमदाबाद और सीएसएमटी-मुंबई शामिल हैं। इसके लिए भारतीय रेलवे के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। इस परियोजना में लगभग 10,000 करोड़ रुपये का निवेश शामिल है। बुधवार को यह जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी।
इस दौरान अनुराग ठाकुर ने दो और खास जानकारी दी। पहला, उन्होंने बताया कि केंद्रीय कैबिनेट ने अगले 3 महीने के लिए PMGKAY (मुफ्त राशन) योजना का विस्तार करने का फैसला किया है। इसके साथ ही दूसरी जानकारी में, उन्होंने कहा कि कैबिनेट ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में 4 फीसदी की वृद्धि करने का फैसला किया है।
कुल 199 रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य जारी -रेल मंत्री
वहीं, कार्यक्रम में जानकारी के हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा “केंद्र सरकार ने नई दिल्ली, छत्रपति शिवाजी और अहमदाबाद रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के लिए 10,000 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी है। अभी कुल 199 रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य भी चल रहा है।” उन्होंने बताया कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन बसों, ऑटो और मेट्रो रेल सेवाओं के साथ ट्रेन सेवाओं को एकीकृत करेगा। अहमदाबाद रेलवे स्टेशन का नया स्वरूप मोडेरा के सूर्य मंदिर से प्रेरित है और सीएसएमटी के हेरिटेज भवन में बदलाव नहीं किया जाएगा, उसके आसपास की इमारतों का पुनर्विकास किया जाएगा।
रेल मंत्री ने कहा कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, सीएसएमटी रेलवे स्टेशन, अहमदाबाद रेलवे स्टेशन सहित कुल 199 स्टेशनों के पुनर्विकास की लागत 60,000 करोड़ रुपए होगी। उन्होंने बताया “नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, अहमदाबाद रेलवे स्टेशन और सीएसएमटी-मुंबई का लगभग 2 से साढ़े तीन साल की अवधि में पुनर्विकास किया जाएगा। इन स्टेशनों के पुनर्विकास में मॉड्यूलर तकनीक का इस्तेमाल होगा। ”
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