Railway Station Redevelopment: वर्ल्डक्लास बनेंगे देश के ये रेलवे स्टेशन, केंद्र सरकार ने दी 10 हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट को मंजूरी

कुल 199 रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास पर खर्च होंगे 60 हजार करोड़ रुपये-रेल मंत्री

0
258
रेलवे स्टेशनों का प्रस्तावित मॉडल
रेलवे स्टेशनों का प्रस्तावित मॉडल

Railway Station Redevelopment: केंद्र सरकार की कैबिनेट ने बुधवार को एक बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले के अनुसार, देश के तीन प्रमुख रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए 10 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके लिए कैबिनेट ने रेलवे के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। बता दें कि केंद्र सरकार का बहुत पहले से ही देश के प्रमुख रेलवे स्टेशनों को पुनर्विकसित करने की तैयारी रही है। सरकार यह कहती भी रही है कि अब देश के रेलवे स्टेशनों पर एयरपोर्ट की तरह लोगों को सुविधाएं दी जाएगी।

Railway Station Redevelopment की जानकारी देते केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और अश्विनी वैष्णव
Railway Station Redevelopment की जानकारी देतें केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और अश्विनी वैष्णव

Railway Station Redevelopment: नई दिल्ली, अहमदाबाद और सीएसएमटी का होगा पुनर्विकास


बता दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने तीन प्रमुख रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का फैसला लिया है। इसमें नई दिल्ली, अहमदाबाद और सीएसएमटी-मुंबई शामिल हैं। इसके लिए भारतीय रेलवे के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। इस परियोजना में लगभग 10,000 करोड़ रुपये का निवेश शामिल है। बुधवार को यह जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी।

इस दौरान अनुराग ठाकुर ने दो और खास जानकारी दी। पहला, उन्होंने बताया कि केंद्रीय कैबिनेट ने अगले 3 महीने के लिए PMGKAY (मुफ्त राशन) योजना का विस्तार करने का फैसला किया है। इसके साथ ही दूसरी जानकारी में, उन्होंने कहा कि कैबिनेट ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में 4 फीसदी की वृद्धि करने का फैसला किया है।

Railway Station Redevelopment: नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का प्रस्तावित मॉडल
Railway Station Redevelopment: नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का प्रस्तावित मॉडल

कुल 199 रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य जारी -रेल मंत्री

वहीं, कार्यक्रम में जानकारी के हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा “केंद्र सरकार ने नई दिल्ली, छत्रपति शिवाजी और अहमदाबाद रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के लिए 10,000 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी है। अभी कुल 199 रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य भी चल रहा है।” उन्होंने बताया कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन बसों, ऑटो और मेट्रो रेल सेवाओं के साथ ट्रेन सेवाओं को एकीकृत करेगा। अहमदाबाद रेलवे स्टेशन का नया स्वरूप मोडेरा के सूर्य मंदिर से प्रेरित है और सीएसएमटी के हेरिटेज भवन में बदलाव नहीं किया जाएगा, उसके आसपास की इमारतों का पुनर्विकास किया जाएगा।

रेल मंत्री ने कहा कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, सीएसएमटी रेलवे स्टेशन, अहमदाबाद रेलवे स्टेशन सहित कुल 199 स्टेशनों के पुनर्विकास की लागत 60,000 करोड़ रुपए होगी। उन्होंने बताया “नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, अहमदाबाद रेलवे स्टेशन और सीएसएमटी-मुंबई का लगभग 2 से साढ़े तीन साल की अवधि में पुनर्विकास किया जाएगा। इन स्टेशनों के पुनर्विकास में मॉड्यूलर तकनीक का इस्तेमाल होगा। ”

यह भी पढ़ेंः

Dearness Allowance: केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट! सरकार ने 4 फीसदी DA बढ़ाने का किया ऐलान

अब 500 रुपये में होगी ‘जेल’, हल्द्वानी जेल प्रशासन ने शुरू किया टूरिज्म का अनोखा ट्रेंड

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here