अब 500 रुपये में होगी ‘जेल’, हल्द्वानी जेल प्रशासन ने शुरू किया टूरिज्म का अनोखा ट्रेंड

तेलंगाना की एक जेल भी पर्यटकों को 500 रुपये में 24 घंटे कैदियों का जीवन जीने की अनुमति देती है। तेलंगाना के मेडक जिले में स्थित, संहारेड्डी जिला केंद्रीय जेल ने छह साल पहले जेल पर्यटन सुविधा शुरू की थी।

0
244
Jail Tourism
Jail Tourism

Jail Tourism: अपराधियों और गुंडे-बदमाश के जेल जाने की खबरें तो आपने अक्सर सुनी होंगी। ऐसे में लोगों के मन में भी इस बात को लेकर सवाल उठता है कि आखिर जेल में रहने वाले लोगों की जिंदगी कैसी होती होगी? अगर आप भी जेल में रहने वाले कैदियों की जिंदगी के बारे में करीब से जानना चाहते हैं या उनकी जैसी जिन्दगी बिताना चाहते हैं तो उत्तराखंड के हल्द्वानी जेल में आप महज 500 रुपये की मामूली शुल्क देकर एक रात गुजार सकते हैं।

Jail Tourism: जेल प्रशासन का विचार अब साकार

जी हां, चौंकिए मत! हल्द्वानी जेल में अब जेल का अनुभव संभव है। पर्यटकों को असली जेल का अहसास कराने के लिए उत्तराखंड पुलिस हल्द्वानी जेल के एक पुराने हिस्से को आवास सुविधा में बदलने का काम कर रही है। अधिकारियों के अनुसार, कई लोगों को उनके ज्योतिषियों ने भी जेल में समय बिताने की सलाह दी है ताकि कुंडली में ‘बंधन योग’ से छुटकारा मिल सके। सिर्फ 500 रुपये में बुरे कर्मों को दूर करने का जेल प्रशासन का विचार अब साकार हो गया है।

सौ साल से अधिक पुरानी हल्द्वानी जेल 1903 में बनी थी। रख-रखाव के अभाव में जेल का एक हिस्सा और छह स्टाफ क्वार्टर अब जेल के मेहमानों के स्वागत के लिए तैयार किए गए हैं। जेल अधिकारियों के अनुसार, उन्हें अक्सर नौकरशाहों से अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को जेल में कुछ समय बिताने की अनुमति देने का आदेश मिलता है। उप जेल अधीक्षक, सतीश सुखिजा ने कहा, “मैंने पहले भी इस मामले के संबंध में एक प्रस्ताव जेल महानिरीक्षक को दिया था। उन्होंने न केवल इसकी सराहना की बल्कि मुझे एक परियोजना रिपोर्ट भेजने के लिए कहा।

download 2022 09 28T151132.687
Jail Tourism

Jail Tourism: तेलंगाना में इसी तरह की व्यवस्था

बता दें कि तेलंगाना की एक जेल भी पर्यटकों को 500 रुपये में 24 घंटे कैदियों का जीवन जीने की अनुमति देती है। तेलंगाना के मेडक जिले में स्थित, संहारेड्डी जिला केंद्रीय जेल ने छह साल पहले जेल पर्यटन सुविधा शुरू की थी। यह किसी विरासत स्थल से कम नहीं है, जिसे 220 साल पहले निजामों ने बनवाया था। प्रारंभ में, जेल को एक संग्रहालय में परिवर्तित कर दिया गया था जब पुलिस उपाधीक्षक एम लक्ष्मी नरसिम्हा ने ‘जेल को महसूस करो’ का विचार प्रस्तावित किया था।

यह भी पढ़ें:


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here