अविश्वास प्रस्ताव पर बोले राहुल गांधी, ”आपने मणिपुर में भारत माता की हत्या की, आप रक्षक नहीं, हत्यारे हैं”

0
66
rahul gandhi in loksabha
rahul gandhi in loksabha

बुधवार को लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर बोलते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला। राहुल ने कहा कि केंद्र ने मणिपुर में भारत की आवाज की हत्या की। ”आपने मणिपुर में भारत माता की हत्या की। आप देशद्रोही हैं। आपने मेरी मां की मणिपुर में हत्या की। आप भारत माता के रक्षक नहीं है, आप उस के हत्यारे हैं।”

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर अपनी बात रखी। राहुल गांधी ने कहा, “सबसे पहले, मैं आपको धन्यवाद देना चाहता हूं कि आपने मुझे (लोकसभा सदस्य के रूप में) फिर से बहाल किया।”

उन्होंने कहा कि अध्यक्ष महोदय सबसे पहले मैं आपको मुझे लोकसभा के सांसद के रूप में बहाल करने के लिए धन्यवाद करना चाहता हूं। जब मैंने पिछली बार बात की थी तो शायद मैंने आपको परेशानी दी थी क्योंकि मैंने अडानी पर ध्यान केंद्रित किया था, शायद आपके वरिष्ठ नेता को दुख हुआ… उस दर्द का असर आप पर भी हुआ होगा। इसके लिए मैं आपसे माफी मांगता हूं लेकिन मैंने सच बोला। आज भाजपा के मेरे दोस्तों को डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज मेरा भाषण अडानी पर केंद्रित नहीं है…

राहुल गांधी ने कहा कि कुछ दिन पहले मैं मणिपुर गया था। हमारे प्रधानमंत्री आज तक (मणिपुर) नहीं गए क्योंकि उनके लिए मणिपुर हिन्दुस्तान नहीं है। इनकी राजनीति ने मणिपुर को नहीं हिन्दुस्तान को मणिपुर में मारा है। हिन्दुस्तान का क़त्ल किया है।

राहुल गांधी ने कहा कि जब मैंने (यात्रा) शुरू की, तो मेरे दिमाग में था कि अगर मैं 10 किमी दौड़ सकता हूं तो 25 किमी पैदल चलना कोई बड़ी बात नहीं है। आज जब मैं उस भावना को देखूं तो यह अहंकार था। उस समय मेरे मन में अहंकार था। लेकिन भारत अहंकार को एक पल में मिटा देता है। 2-3 दिन में मेरे घुटनों में दर्द शुरू हो गया, पुरानी चोट थी। पहले कुछ दिन में जो भेड़िया निकला था वो चींटी बन गया। जो हिंदुस्तान को अहंकार से देखें निकला निकला वो पूरे का पूरा अहंकार गायब हो गया…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here