बंगाल की खाड़ी में Malabar Naval Exercise की शुरुआत करेंगी Quad की सेनाएं

0
358
Quad countries to start Malabar Naval Exercise in Bay of Bengal

सभी चार Quad देशों- भारत (India), अमेरिका (US), जापान (Japan) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) की नौसेना इस साल के मालाबार नौसैनिक अभ्यास (Malabar Naval Exercise) के दूसरे चरण की शुरुआत आज बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में करेंगी। 12-15 अक्टूबर तक होने वाला दूसरा चरण Advanced Surface, पनडुब्बी रोधी युद्ध अभ्यास (Anti-Submarine Warfare Exercises), नाविक विकास Seamanship Evolution और हथियार फायरिंग (Weapon Firings) पर केंद्रित होगा। इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में चीन के व्यवहार और बढ़ती ताकत को देखते हुए यह अभ्‍यास बहुत महत्‍वपूर्ण है।

INS Ranvijay अपनी शक्ति दिखाएगा

चार Quad देशों के मालाबार नौसैनिक अभ्यास में भारतीय नौसेना की तैनाती में आईएनएस रणविजय (INS Ranvijay), आईएनएस सतपुड़ा (INS Satpura) और अन्य Aircrafts शामिल होंगे। वहीं अभ्यास में अमेरिकी नौसेना का प्रतिनिधित्व यूएसएस कार्ल विंसन (USS Carl Vinson), यूएसएस लेक चैंपियन (USS Lake Champion), यूएसएस स्टॉकडेल (USS Stockdale) और अन्‍य करेंगे। जेएस कागा (JS Kaga) और जेएस मुरासामे (JS Murasame) जापानी नौसेना की अभ्‍यास में दिखेंगे, जबकि ऑस्ट्रेलियाई नौसेना में एचएमएएस बल्लारत (HMAS Ballarat) और एचएमएएस सीरियस शामिल (HMAS Sirius) होंगे।

नौसैनिक अभ्यास के 25 वें संस्करण के पहले चरण का अभ्‍यास  भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया की नौसेनाएं ने अगस्‍त महीने में प्रशांत द्वीप गुआम के तट पर की थी। पहला चरण का आयोजन  26 से 29 अगस्त तक आयोजित किया गया था।

मालाबार अभ्यास 1992 में हिंद महासागर में भारतीय नौसेना और अमेरिकी नौसेना के बीच द्विपक्षीय अभ्यास के रूप में शुरू हुआ था। जापान 2015 में अभ्यास का स्थायी सदस्य बन गया। ऑस्ट्रेलिया को पिछले साल आमंत्रित किया गया था।

यह भी पढ़ें : India – China के बीच कल Moldo में 13वें दौर की कोर कमांडर वार्ता होगी, इन मुद्दों पर लिए जाएंगे फैसले

Pak इस्लामी गुट Taliban को मान्यता देने के लिए सरकार पर बना रहा है दबाव, जानें पाक सरकार के समक्ष क्या है मजबूरियां

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here