अब संसद में होगा जेंडर न्यूट्रल शब्दों का इस्तेमाल, सांसद Priyanka Chaturvedi की मांग पर लिया गया फैसला

0
51
Priyanka Chaturvedi

शिवसेना की सांसद Priyanka Chaturvedi ने राज्यसभा सचिवालय से संसदीय प्रश्नों के उत्तर के लिए जेंडर न्यूट्रल शब्दों का उपयोग करने का अनुरोध किया था। इस बात को संज्ञान में लेते हुए सचिवालय की ओर से उन्हें एक लेटर भेजा गया है जिसमें कहा गया है कि अब से जवाब मंत्रालयों की ओर से जेंडर न्यूट्रल शब्दों का इस्तेमाल किया जाएगा। इस लेटर को प्रियंका चतुर्वेदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से शेयर किया है।

FKwu8vlXIAMCYf1?format=jpg&name=medium
Priyanka Chaturvedi

Priyanka Chaturvedi ने किया ट्वीट

दरअसल, शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने पिछले महीने संसदीय कार्य मंत्री से अनुरोध करते हुए एक पत्र लिखा था। इसमें उन्होंने कहा था, “अक्सर संसद में पूछे गए सवालों के नकारात्मक जवाब के लिए ‘No Sir’ का इस्तेमाल किया जाता है।”

अब सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने राज्यसभा सचिवालय की ओर से भेजे गए जवाब को शेयर किया है। उन्होंने इसे शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, “छोटा कदम, बड़ा अंतर। मंत्रालयों से लेकर महिला सांसदों तक के सवालों के जवाब में संसद की विसंगति को दूर करने के लिए राज्यसभा सचिवालय को धन्यवाद। अब से जवाब मंत्रालयों की ओर से जेंडर न्यूट्रल होंगे।”

जवाब में वर्णन किया गया है कि “सदन की सभी कार्यवाही संसद के अध्यक्ष को संबोधित होगी। हालांकि, सभी मंत्रालयों को सूचित किया जाएगा कि राज्यसभा के अगले सत्र से जेंडर न्यूट्रल उत्तर प्रस्तुत किए जाएं।” जारी किए गए कन्वेनशन में यह बात कही गई है कि लोकसभा में अब सभी नए चरणों से जेंडर न्यूट्रल शब्दों का इस्तेमाल किया जाएगा।

संबंधित खबरें:

अशोक गहलोत और शशि थरूर लड़ सकते हैं Congress अध्यक्ष पद का चुनाव, जानिए कांग्रेस और BJP में कैसे चुना जाता है अध्यक्ष

बापू के भजन को Mehbooba Mufti ने बताया ‘हिंदुत्व का एजेंडा’, जानें क्या है पूरा मामला…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here