PM Kisan Yojana: जल्द कर लें ये काम, नहीं तो रुक जाएंगे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के पैसे…

जिन किसानों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अभी तक केवाईसी (KYC) नहीं कराई है। वह अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर जाकर केवाईसी (KYC) करवा सकते हैं। जिससे आपके खाते में योजना से जुड़ी किस्त आना बंद न हो।

0
132
PM Kisan Samman Nidhi Yojana
PM Kisan Samman Nidhi Yojana

PM Kisan Yojana: सरकार ने किसानों के लिए महत्वपूर्ण सूचना जारी की है। यूपी के कानपुर जिले के 42 हजार किसानों को प्रधानमंत्री किसान समान निधि बंद होने के संकेत दिए हैं। जिन किसानों ने अभी तक ई केवाईसी, भूलेख अंकन और आधार कार्ड अपडेट नहीं किया है। उनके पास 23 जून तक का समय है। जिन किसानों दस्तावेज पूरे है। उन्हें इसी महीने किस्त मिल सकती है। बता दें कि पिछली बार 2.05 लाख लोगों की सम्मान निधि आई थी। सरकार ने सम्मान निधि के चौदहवी किश्त जारी करना शुरू कर दिया है।

किसान ने नोटिस जारी किया कि जो किसान पहले से किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हुए हैं और उन्होंने केवाईसी नहीं कराई है तो उन्हें कराना जरूरी है। साथ ही जो किसान अभी हाल ही में इस योजना से जुड़े हैं उनके लिए भी केवाईसी कराना अनिवार्य है।

PM Kisan Yojana
PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana: Online KYC का क्या है Process

जिन किसानों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अभी तक केवाईसी नहीं कराई है। वह अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर जाकर केवाईसी (KYC) करवा सकते हैं। जिससे आपके खाते में योजना से जुड़ी किस्त आना बंद न हो।

PM Kisan Yojana: Online KYC का क्या है Process
PM Kisan Yojana: Online KYC का क्या है Process

PM Kisan Yojana: ऐसे करें Online KYC Update

बता दें कि जो किसान इंटरनेट माध्यमों का प्रयोग करते हैं या ऑनलाइन पोर्टल की थोड़ी-बहुत जानकारी रखते हैं। वे केवाईसी (KYC) ऑनलाइन माध्यम से खुद भी कर सकते हैं। इसे 5 स्टेप्स में आसानी से किया जा सकता है।

ऑनलाइन केवाईसी करने के लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना है।
इस वेबसाइट पर ई-केवाईसी का ऑप्शन आयेगा, उस पर क्लिक करना है।
ई-केवाईसी ( E-KYC ) के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अपना आधार नंबर लिखने के लिए एक स्पेस मिलेगा. उस जगह में आपको अपना आधार नंबर टाइप करना है।
इसके बाद पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़े रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आयेगा, उस ओटीपी को डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करें।
इस पूरी प्रक्रिया के बाद आपका केवाईसी का काम पूरा हो जायेगा।

यह भी पढ़े…

PM Kisan Yojana: 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं आप? जान लीजिए कब तक आएगा खाते में पैसा

PM Kisan Yojana: इस राज्य के किसानों को नहीं मिलेगी 13वीं किस्त, यहां जानें क्यों?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here