Noida Farmer Protest: नोएडा में धारा 144 लागू, जानें 149 गांवों के किसान आखिर क्यों दे रहे हैं धरना

0
6

Noida Farmer Protest : आज यानी गुरुवार की सुबह उत्तर प्रदेश के किसानों का आंदोलन अब दिल्ली की ओर बढ़ने लगा है। इस आंदोलन में राज्य के गौतमबुद्ध नगर में नोएडा और ग्रेटर नोएडा के किसान एकत्रित हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, किसान नेता सुखबीर खलीफा के नेतृत्व में हजारों किसान पहले नोएडा महामाया फ्लाईओवर पर एकत्रित होंगे। बताया जा रहा है कि महामाया फ्लाईओवर से 149 गावों के किसान अपनी कई मांगों को लेकर चिल्ला बॉर्डर से होते हुए दिल्ली संसद भवन की ओर कूच करने की योजना बना रहे हैं। वहीं, दिल्ली एनसीआर सीमा पर बसे नोएडा में पुलिस ने धारा-144 को लागू कर दिया है। जिले के बॉर्डर क्षेत्रों पर भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है।

डीआईगई, अपर पुलिस आयुक्त (लॉ एंड ऑर्डर) शिवहरि मीणा ने एएनएआई से बात करते हुए बताया, ” नोएडा में धारा 144 लागू कर दी गई है और सभी सीमाओं को सील कर दिया गया है। सभी सीमाओं पर भारी सुरक्षा बल की तैनाती की गई है। लोगों को कोई परेशानी न हो इसके लिए व्यवस्था की गई है। हम किसानों से बातचीत कर रहे हैं, सभी वाहनों की भी जांच की जा रही है…आम जनता को दिक्कत ना हो इसका भी ध्यान रखा जा रहा है”

किसान क्यों कर रहे हैं आंदोलन?

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में किसानो का अलग-अलग जगह पर पिछले काफी दिनों से धरना प्रदर्शन चल रहा है। किसानों की मुख्य मांगों में, 10 प्रतिशत प्लॉट, अपनी अधिग्रहित भूमि के बदले बढ़ा हुआ मुआवजा, स्थानीय लोगों को रोजगार, आबादी का पूर्ण निस्तारण, जैसे मुद्दे हैं। जिसके लिए किसान संसद का घेराव करने के लिए दिल्ली जा रहे हैं।

इसके अलावा, किसानों ने घोषणा की है कि अगर सरकार उनकी मांगों को नजरअंदाज करती है और नहीं मानती है तो वे 13 फरवरी के दिन राजधानी दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना प्रदर्शन करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here