JDU के अध्यक्ष पद से ललन सिंह ने दिया इस्तीफा, नीतीश कुमार ने संभाली पार्टी की कमान

0
26

Lalan Singh Resignation: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को शुक्रवार सुबह दिल्ली में पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में जनता दल (यूनाइटेड) का अध्यक्ष चुना गया है। ललन सिंह के पद से हटने के कुछ ही मिनट बाद नीतीश कुमार को पार्टी के शीर्ष पद पर नियुक्त किया गया।

इससे पहले नीतीश कुमार और ललन सिंह ने पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक में भाग लिया था। पार्टी के कुछ नेताओं ने कहा कि ललन सिंह द्वारा नीतीश कुमार के पक्ष में अपना पद छोड़ने के बारे में संगठन के भीतर भी चर्चा हुई। पार्टी के एक नेता ने कहा कि परिषद की बैठक आम तौर पर राष्ट्रीय कार्यकारिणी द्वारा लिए गए किसी भी महत्वपूर्ण निर्णय की पुष्टि के लिए बुलाई जाती है। जदयू के मुख्य प्रवक्ता के सी त्यागी ने इस सवाल को खारिज कर दिया कि क्या मुख्यमंत्री भाजपा नीत राजग में शामिल हो सकते हैं। उन्होंने कहा, ”हम एनडीए में शामिल नहीं हो रहे हैं।”

मालूम हो कि पदाधिकारियों की बैठक से पहले, सिंह ने नीतीश कुमार से उनके आवास पर मुलाकात की और बाद में दोनों नेता एक साथ पार्टी कार्यालय पहुंचे थे। गौरतलब है कि ललन सिंह 2010 और 2013 के बीच की अवधि को छोड़कर कुमार के प्रमुख सहयोगी रहे हैं जब उन्होंने जद (यू) छोड़ दिया था।

राष्ट्रीय राजधानी के लिए पटना से रवाना होने से कुछ समय पहले, बिहार के मुख्यमंत्री ने जोर देकर कहा था कि दिल्ली में जदयू का दो दिवसीय सम्मेलन एक “सामान्य और वार्षिक” मामला है और इसमें “कुछ भी असाधारण नहीं” है। अटकलें लगाई जा रही हैं कि ललन सिंह को राष्ट्रीय जनता दल (राजद) से कथित निकटता के कारण इस्तीफा देने के लिए कहा गया है।

वरिष्ठ भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी ने दावा किया था कि नीतीश कुमार ललन सिंह की RJD के साथ निकटता से असहज हो रहे थे और पार्टी में फाड़ होने का डर है। भाजपा नेता ने दावा किया था कि नीतीश कुमार की एनडीए खेमे में संभावित वापसी के बारे में “अटकलें” जानबूझकर जेडी (यू) द्वारा फैलाई जा रही हैं, जो कि बिहार में ग्रैंड अलायंस के सहयोगियों राजद और कांग्रेस को नियंत्रण में रखने के उनके गेमप्लान का हिस्सा है।

यह भी पढ़ें:

“NDA में शामिल हुए बिना नहीं लगेगा बेड़ा पार”, JDU के इस नेता ने CM नीतीश को दे डाली ये सलाह

Delhi-NCR में ठंड और कोहरे का डबल अटैक, जीरो विजिबिलिटी, कई शहरों में स्कूल बंद, फ्लाइट्स भी डायवर्ट-ट्रेनों पर भी ब्रेक..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here