National Herald case: यंग इंडिया के दफ्तर को ED ने किया सील, कांग्रेस कार्यालय के बाहर बढ़ाई गई सुरक्षा

इस मामले में हाल ही में सोनिया और राहुल गांधी से जांच एंजेसी ने लंबी पूछताछ की थी। जहां कांग्रेस नेताओं से ईडी की पूछताछ का कांग्रेस ने देश भर विरोध किया था। वहीं दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। जहां बड़ी संख्या में कार्यलय के बाहर पुलिस बल की तैनाती की गई है और आस पास बैरिकेडिंग आस पास बैरिकेंडिग कर दी गई है।

0
277
National Herald case
National Herald case: यंग इंडिया के दफ्तर को ED ने किया सील, मंगलवार को नेशनल हेराल्ड के दफ्तर पर एजेंसी ने की थी छापेमारी

National Herald case: नेशनल हेराल्ड मामले से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है। जहां मनी लॉन्डिंग मामले में ED ने बड़ी कार्रवाई करते हुए दिल्ली स्थित नेशनल हेराल्ड हाउस में स्थित यंग इंडियन के दफ्तर को सील कर दिया है। गौरतलब है कि ईडी ने मंगलवार को नेशनल हेराल्ड के ऑफिस पर छापेमारी की थी। एजेंसी की अनुमति के बिना परिसर को न खोले जाने के भी निर्देश दिए गए हैं।

National Herald Case

National Herald case: कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी से की थी पूछताछ

बता दें कि इस मामले में हाल ही में सोनिया और राहुल गांधी से जांच एंजेसी ने लंबी पूछताछ की थी। जहां कांग्रेस नेताओं से ईडी की पूछताछ का कांग्रेस ने देशभर में विरोध किया था। वहीं दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। जहां बड़ी संख्या में कार्यलय के बाहर पुलिस बल की तैनाती की गई है और आस पास बैरिकेडिंग कर दी गई है।

National Herald case

क्या है National Herald केस ?

दरअसल, यह पूरा मामला नेशनल हेराल्ड नाम के अखबार से जुड़ा है, जो आजादी से पहले का अखबार रहा है। इस अखबार के प्रकाशन का जिम्मा प्रकाशन एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड नाम की कंपनी के पास था। बता दें कि इस अखबार की शुरुआत 1938 में देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने की थी। इनके अलावा करीब 5 हजार स्वतंत्रता सेनानी भी इसमें साझेदार थे। इस अखबार के जरिए स्वतंत्रता सेनानी अपनी आवाज को पुरजोर तरीके से उठाते थे, यही बात अंग्रेजों को नापसंद थी। इस तरह धीरे-धीरे यह अखबार स्वतंत्रता सेनानियों का मुखपत्र बन गया। ब्रिटिश सरकार के कामों की कड़ी समीक्षा और आलोचना करने वाला यह अखबार अंग्रेजों के आंखों की किरकरी बन गया नतीजा, 1942 में अंग्रेजों ने नेशनल हेराल्ड अखबार को बैन कर दिया।

सुब्रमण्यम स्वामी ने लगाए थे आरोप

बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी का आरोप है कि गांधी परिवार हेराल्ड की प्रॉपर्टीज का गलत तरीके से इस्तेमाल कर रहा है। वे इस आरोप को लेकर 2012 में कोर्ट गए। लंबी सुनवाई के बाद 26 जून 2014 को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने सोनिया गांधी, राहुल गांधी के अलावा मोतीलाल वोहरा, सुमन दूबे और सैम पित्रोदा को समन जारी कर पेश होने के आदेश जारी किए थे, तब से यह मामला कोर्ट में चल रहा है।

संबंधित खबरें…

National Herald Case: सोनिया गांधी से 6 घंटे तक ED ने की पूछताछ, कांग्रेस अध्यक्ष को कल फिर किया गया तलब

National Herald Case: ED के सामने कल Rahul Gandhi की पेशी, देश भर में कांग्रेस करेगी विरोध-प्रदर्शन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here