प्रधानमंत्री Narendra Modi ने Kashi में Mayors Conference का किया उद्घाटन

0
330
Narendra Modi
Narendra Modi (File Photo)

प्रधानमंत्री Narendra Modi ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए Kashi में आयोजित अखिल भारतीय Mayors Conference का उद्घाटन किया। वाराणसी के दीनदयाल हस्तकला संकुल में देशभर से इकट्ठा हुए महापौरों के साथ ‘न्यू अर्बन इंडिया’ विषय पर आयोजित बैठक में बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे देश में ज्यादातर शहर पारंपरिक शहर ही हैं, पारंपरिक तरीके से ही विकसित हुए हैं। आधुनिकीकरण के इस दौर में हमारे इन शहरों की प्राचीनता की भी उतनी ही अहमियत है।

भारत के 150 शहरों के मेयर प्रधानमंत्री Narendra Modi की बात को बड़ी ही गंभीरता से सुन रहे थे। इस सम्मेलन में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद रहे।

Mayors Conference
Mayors Conference

पीएम Narendra Modi ने भाषण में Kashi का जिक्र किया

पीएम मोदी ने अपने भाषण में Kashi का उल्लेख करते हुए कहा कि काशी में हो रहे अखिल भारतीय मेयर सम्मेलन कार्यक्रम को मैं कई संभावनाओं के साथ जोड़कर देख रहा हूं। एक ओर बनारस जैसा दुनिया का सबसे प्राचीन शहर का साथ और दूसरी ओर आधुनिक भारत के आधुनिक शहरों की रूपरेखा भी हमारे सामने है।

इस Mayors सम्मेलन में देश भर के 4800 स्थानीय निकायों के अध्यक्ष, पार्षद और अधिकारी वर्चुअल माध्यम से जुड़कर प्रधानमंत्री Narendra Modi की बात सुन रहे थे। पीएम मोदी ने आगे कहा देश में स्वच्छता अभियान चल रहा है जिसमें कई शहर स्वच्छ हुए हैं। बाकी शहर ये सोच कर न बैठें कि उन्हें स्वच्छता का इनाम नहीं मिलेगा और वो आंखें मूंद कर बैठ जाए। स्वच्छता को सिर्फ एक कार्यक्रम नहीं बल्कि इसे अभियान की तरह लें।

देश स्वच्छ बने प्रधानमंत्री Narendra Modi की पहली प्राथमिकता है और वो इसके लिए महेशा सजग रहते हैं।इसके लिए पीएम मोदी ने Mayors सम्मेलन में कहा कि पर्यावरण और प्रदूषण के संकट से जूझ रहे विश्व के विषय में अपनी चिंता जाहिर करते हुए प्रधानमंत्री मोदी कहा आज जब पूरी दुनिया जल संकट की बात करती हो, जब पूरी दुनिया ग्लोबल वॉर्मिंग व क्लाइमेट चेंज की बात करती हो, ऐसे में हम अपनी नदियों का भी ध्यान नहीं रखते। लेकिन हमें अपने अपनी नदियों को बचाने के लिए प्रयास करने होंगे।

Narendra Modi के भाषण में Kashi पर विशेष बल रहा

अपनी बात को फिर Kashi पर मोड़ते हुए पीएम Narendra Modi ने कहा काशी के गंगा घाट पर दुनियाभर के पर्यटक आते हैं। काशी की अर्थव्यवस्था को चलाने में माता गंगा का बहुत बड़ा योगदान है। हम सभी को अपने शहरों की नदी के प्रति एक संवेदनशील रवैया अपनाना होगा।

इसके अलावा शहरों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री Narendra Modi ने कहा कि हमें अपने शहर का जन्मदिन पता होना चाहिए। साथ ही मेरा शहर कैसा हो, इसके लिए भी काम करना होगा। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि हम अपने शहर का हर वर्ष जन्मदिन मनाएं। हमारे शहरों में महापुरुषों की प्रतिमाएं लगी होती हैं। उन महात्माओं की मूर्ति को हम सिर्फ उनकी जयंती पर याद करते हैं। हमें ऐसा माहौल बनाना होगा कि हर दिन हम महापुरुषों की मूर्ति की सफाई करें और बच्चों को इसके लिए जागरुक करें।

इसके अलावा शहरों के सुंदरीकरण पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आपको तय करना चाहिए कि मेरे शहर की हर गली में हर बल्ब, एलईडी हो। इससे नगर पालिका, महानगर पालिका के बिजली का बिल काफी कम हो जाएगा और रोशनी भी अच्छी मिलेगी। हर घर में भी एलईडी बल्ब हो, इससे घरों में बिजली का बिल कम होगा।

प्रधानमंत्री Narendra Modi यूपी विधानसभा के आगामी चुनाव से पहले Kashi को पूरी तरह से राजनीति और रणनीति के केंद्र के रूप में खड़ा करने का प्रयास कर रहे हैं। पीएम मोदी के इस प्रयास से Kashi भी अयोध्या की तरह राजनीति का बड़ा केन्द्र बनता जा रहा है।

यही कारण है कि Kashi में पहले बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को बुलाया गया और अब उसके बाद देश के 150 शहरों के Mayors को बुलाकर काशी की धार्मिक छटां का अवलोकन करवाया जा रहा है। आज इस बैठक के संपन्न होने के बाद सभी मेयर काशी से अयोध्या की ओर कूच करेंगे। 18 दिसंबर को मेयरों का यह जत्था रामलला के भी दर्शन करेगा।

Mayors Conference
Mayors Conference

पीएम मोदी के साथ बैठक से पहले देशभर के मेयरों ने क्रूज से गंगाविहार किया। इसके अलावा मेयरों के दल ने Kashi के दशाश्वमेध घाट पर आयोजित होने वाली सुप्रसिद्ध गंगा आरती को भी देखा। उसके बाद मेयर ललिता घाट होते हुए विश्वनाथ दरबार में पहुंचे और बाबा विश्वनाथ के चरणों में अपनी शीश नवाया।

मालूम हो कि बीते बुधवार को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के नेतृत्व में भाजपा शासित असम, हरियाणा, गुजरात, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, मणिपुर, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, गोवा, कर्नाटक और उत्तराखंड के 11 राज्यों के चीफ मिनिस्टर और 2 डिप्टी सीएम अयोध्या पहुंचे थे। अयोध्या में बीजेपी के इन मुख्यमंत्रियों ने परिवार के साथ हनुमानगढ़ी औऱ रामलाला के मंदिरों में दर्शन और पूजा अर्चना की।

इसे भी पढ़ें: Narendra Modi को मिला Bhutan का सर्वोच्च नागरिक सम्मान, भूटान के पीएम ने लिखा- PM मोदी ने बिना शर्त निभाई दोस्ती

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here