Mukul Rohtagi की फीस कितनी है, जिन्होंने Aryan Khan को Drugs Case में दिलाई है जमानत?

0
834
mukul rohtagi
mukul rohtagi

Aryan Khan को बॉम्बे हाईकोर्ट ने जमानत दे दी है। अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान 26 दिनों से मुंबई की आर्थर रोड जेल में बंद थे। तीन दिनों की जिरह के बाद सीनियर वकील मुकुल रोहतगी ने इस मामले में आर्यन खान को बॉम्बे हाईकोर्ट से जमानत दिला दी। आर्यन को कल रिहा किया जाएगा। अभिनेता शाहरुख खान अपने बेटे को जमानत दिलाने के लिए एड़ी चोटी का बल लगा रहे थे। आखिर उनको कामयाबी तब मिली जब सीनियर वकील मुकुल रोहतगी ने केस अपने हाथ में लिया। आज जमानत पर फैसले के बाद मीडिया से मुकुल रोहतगी ने कहा, ‘मेरे लिए ये एक आम केस जैसा था लेकिन मैं खुश हूं कि आर्यन को जमानत मिल गयी है।’

कौन हैं मुकुल रोहतगी?

मुकुल रोहतगी का नाम सबसे पहले चर्चा में तब आया था जब उन्होंने गुजरात दंगों के समय पर सुप्रीम कोर्ट में गुजरात सरकार की पैरवी की थी। इसके अलावा फर्जी एनकाउंटर मामले में भी उन्‍होंने राज्‍य सरकार की अदालत में पैरवी की थी। इसके अलावा वह बेस्‍ट बेकरी केस, जाहिरा शेख मामला, योगेश गौड़ा हत्या मामले भी सुप्रीम कोर्ट में लड़ चुके हैं।

एएसजी रहते हुए वे सुप्रीम कोर्ट में राष्ट्रीय न्यायिक नियुक्ति आयोग (एनजेएसी) के केस में वकील के तौर पर बहस में शामिल रहे थे। बाद में वे 2014 और 2017 के बीच देश के अटॉर्नी जनरल भी रहे। बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने उन्हें सीबीआई स्पेशल जज लोया की मौत के मामले की जांच में स्पेशल प्रॉसिक्यूटर नियुक्त किया था।

यह भी पढ़ें: Mumbai Drugs Case LIVE Updates: 26 दिन बाद Aryan Khan की ‘मन्नत’ हुई पूरी, Bombay high court ने दी जमानत

करियर

मुकुल रोहतगी ने मुंबई के गवर्मेंट लॉ कॉलेज से कानून की डिग्री ली और कॉलेज के ठीक बाद ही प्रैक्टिस शुरू कर दी थी। पहले उन्होंने योगेश कुमार सभरवाल (जो कि बाद में दिल्ली हाईकोर्ट के 36वें चीफ जस्टिस बने थे) के अंडर काम किया। बाद में खुद अपनी प्रैक्टिस शुरू कर दी।

1993 में दिल्ली हाईकोर्ट ने उन्हें वरिष्ठ वकील का दर्जा दिया और 1999 आते-आते उन्हें भारत का एडिशनल सॉलिसिटर जनरल (एएसजी) बना दिया गया था।

मुकुल रोहतगी कितनी फीस लेते हैं?

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो मुकुल रोहतगी किसी भी मामले में सुनवाई के लिए अपने क्लाइंट से 10 से 20 लाख रुपए फीस लेते हैं। एक RTI के जवाब में महाराष्ट्र सरकार ने बताया था कि उन्होंने सीबीआई स्पेशल जज लोया की मौत के मामले में स्पेशल प्रॉसिक्यूटर के रूप में रोहतगी को 1.20 करोड़ रुपये दिए गए थे।

यह भी पढ़ें: Mumbai cruise drugs case: Aryan Khan को मिली जमानत, जानें अब तक क्या-क्या हुआ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here