आज के बाद आधार कार्ड के बिना जीवन यापन करना सच में मुश्किल हो जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि अब पैन कार्ड बनवाने से लेकर स्कॉलरशिप पाने तक लगभग सभी चीजों में, सभी विभागों में आपको जगह जगह आधार कार्ड की जरुरत पड़ेगी। बता दें कि सरकार ने 1 जुलाई यानी आज से कई चीजों में आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है।

Mandatory aadhar card from today, from PAN card to scholarship, its demand everywhereदरअसल आज के बाद इन तमाम चीजों के लिए आधार जरुरी हो जाएगा। बात सबसे पहले पैन कार्ड की क्योंकि आज से अपने पैन कार्ड को आधार से जोड़ना जरुरी हो गया है। यहां तक कि अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो अब आप पैन कार्ड के लिए अप्लाई तक नहीं कर पाएंगे। हालांकि पहले यह भी खबर आई थी कि जो पैन कार्ड आधार से नहीं जुड़े हैं वो अवैध कहलाएंगे। लेकिन अब इसे जोड़ने की समय सीमा बढ़ा दी गई है।

इसके अलवा अब पासपोर्ट बनवाने में भी आधार की जरूरत पड़ेगी।

इतना ही नहीं आयकर रिटर्न के लिए भी आज से आधार कार्ड जरूरी कर दिया गया है। अब लोग आधार के बिना आयकर रिटर्न नहीं भर पाएंगे।

अब पीएफ अकाउंट के खाते को भी आधार कार्ड से जोड़ना आवश्यक हो गया है। जिसके लिए इपीयो से आधार लिंक करने की आखिरी तारीख 30 जून दी गई थी। जानकारों की मुताबिक आधार कार्ड को इससे लिंक करने से लोगों को पीएफ निकालने और सैटल करने में कम समय लगेगा।

आधार अब  स्कॉरलशिप पाने वाले छात्रों के लिए भी जरुरी हो गया है। अब सरकारी स्कूल-कॉलेज में छात्र-छात्राओं को स्कॉलरशिप की सुविधा उठाने के लिए आधार से लिंक कराना होगा । इस संबंध में स्कूल कॉलेजों को नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है।

इसी तरह पीडीएस सिस्टम के तहत राशन पाने वालों के लिए भी आधार कार्ड जरुरी हो गया है। इन्हें भी आधार को राशन कार्ड से लिंक करने की आखिरी तारीख 30 जून दी गई थी। अब अगर किसी का राशन कार्ड आधार से लिंक नहीं हुआ है तो उन्हें अब सरकार से सब्सिडी पाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here