स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर 10 गढ़वाल राइफल्‍स के मेजर आदित्‍य कुमार को सर्वोच्‍च वीरता पुरस्‍कार प्रदान किया जाएगा। जम्मू-कश्मीर में शहीद सेना के जवान औरंगजेब को भी शौर्य चक्र से सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ ही सीआरपीएफ के 5 जवानों को शौर्य चक्र मिलेगा। वहीं, आईएनएस तारिणी से समुद्र परिक्रमा पूरी करने वाली नौसेना की 6 महिला अफसरों को वीरता के लिए नव सेना मेडल से सम्मानित किया जाएगा। आपको बता दें कि किमेजर आदित्‍य, जम्‍मू कश्‍मीर के शोपियां में विरोध प्रदर्शन कर रहे पत्‍थरबाजों पर फायरिंग के बाद खबरों में आए थे। सेना को पत्‍थरबाजों को काबू में करने के लिए फायरिंग करनी पड़ी थी और इस घटना में तीन नागरिकों की मौत हो गई थी।

इस मामले में जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस की ओर से मेजर आदित्‍य के साथ उनकी यूनिट को आरोपी बनाया गया था। 30 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने मेजर आदित्‍य के खिलाफ जारी सभी तरह की जांच पर रोक लगा दी है। वहीं दूसरी तरफ जून में आतंकवादियों ने कश्मीर के पुलवामा में औरंगजेब की हत्या कर दी थी।

औरंगजेब को आतंकियों ने 14 जून को अगवा किया था। उसी दिन पुलवामा में उनका गोलियों से छलनी शव मिला था। औरंगजेब सेना की उस टीम में शामिल थे जिसने हिजबुल मुजाहिद्दीन के आतंकी समीर टाइगर को मारने में कामयाबी हासिल की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here