देश की राजधानी दिल्ली में अगर मेट्रो लाइन सेवा न हो तो फिर पूरी दिल्ली ही किसी देश से कम न लगे। लेकिन मेट्रो सेवा ने दिल्ली को इतना छोटा बना दिया है कि जैसे कुछ ही समय में यात्री अपने गंतव्य तक पहुंच जाए वो भी बड़े ही कम पैसे में। ऐसे में मेट्रो यात्रियों के लिए एक और खुशखबरी आई है। दरअसल, मेट्रो के जनकपुरी वेस्ट-कालकाजी मंदिर सेक्शन के खुलने का इंतजार कर रहे यात्रियों का इंतजार अब खत्म होता है। मजेंटा लाइन का यह सेक्शन अगले सप्ताह खुल सकता है। गुरुवार को इस सेक्शन के सेफ्टी इंस्पेक्शन का काम पूरा कर लिया गया है और इसी के साथ इस सेक्शन के इसी महीने खुलने का रास्ता साफ हो गया है। बता दें कि दिसंबर में पीएम मोदी और सीएम योगी ने नोएडा में मेजेंटा लाइन के साढ़े 12 किलोमीटर लंबे रूट का उद्घाटन किया था।

यात्रियों के लिए इस लाइन के खुलने से कई सुविधाएं मिलेंगी। इसके खुलने के साथ बॉटैनिकल गार्डन से जनकपुरी वेस्ट तक की पूरी लाइन आम लोगों के लिए खुल जाएगी और आईजीआई एयरपोर्ट के डोमेस्टिक टर्मिनल तक पहुंचना आसान हो जाएगा। इतना ही नहीं, नोएडा से गुड़गांव की दूरी भी महज 50 मिनट में तय की जा सकेगी। कमिश्नर मेट्रो रेल सेफ्टी (CMRS) ने 8 से 10 मई तक जनकपुरी वेस्ट से कालकाजी मंदिर के बीच बने 25.6  किमी लंबे नए मेट्रो सेक्शन का सेफ्टी इंस्पेक्शन करने के बाद गुरुवार को इसे हरी झंडी दे दी।

बता दें कि इस सेक्शन के खुलने के साथ मुनिरका, आईआईटी, ग्रेटर कैलाश, चेराग दिल्ली, वसंत विहार और दक्षिणी दिल्ली के कई क्षेत्र दिल्ली मेट्रो से जुड़ जाएंगे। इसके अलावा दिल्ली के इन इलाकों की नोएडा से दूरी भी कम हो जाएगी। साथ ही इंदिरा गांधी एटरपोर्ट का टर्मिनल-1 भी पहली बार मेट्रो से जुड़ जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here