Google Doodle: वैज्ञानिक Stephen Hawking की 80वीं जयंती पर Google ने खास Doodle बनाकर मनाया जश्न

0
330
Google
वैज्ञानिक Stephen Hawking की 80वीं जयंती पर Google ने खास Doodle बनाकर मनाया जश्न

Google Doodle: गूगल डूडल (Google Doodle) किसी भी खास अवसर को अपने तरह से सेलिब्रेट करता है। किसी का जन्मदिन हो या फिर किसी की पुण्यतिथि हो, हर खास मौके पर गूगल अपनी तरह से याद करता है। इसी बीच गूगल आज महान भौतिक विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग की 80वीं जयंती पर (Stephen Hawking 80th Birthday) हॉकिंग के जीवन की प्रेरक यात्रा और उनके काम को दर्शाते हुए अपने होमपेज पर एक एनिमेटेड वीडियो पेश किया है।

इस डूडल के जरिए गूगल ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है। इस वीडियो में हांकिंग की जीवन यात्रा की झलक दिखाते हुए बताया गया है कि इस दुनिया में उनका कितना महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

Google Doodle
Google Doodle

स्टीफन विलियम हॉकिंग का जन्म 8 जनवरी 1942 को इंग्लैंड के ऑक्सफोर्ड में हुआ था। हॉकिंग के पढ़ाई की बात करे तो उन्होंने ऑक्सफोर्ड से फिजिक्स में बीए की डिग्री हासिल की और कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से पीएचडी पूरी की थी।

डूडल ने वीडियो में दिखाया है कि किस तरह से स्टीफन हॉकिंग को 21 साल की उम्र में ही न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी हो गई थी, लेकिन इसके बावजूद भी वो हार नहीं मानी और उन्होंने ब्रह्मांड के सबसे बड़े रहस्य की खोज की थी।

ब्लैक होल के प्रति उनका जुनून उनकी पढ़ाई और शोध ही है, जिस वजह से दुनिया को पता चला कि कण ब्लैक होल से बच सकते हैं। बता दें कि 1974 में की गई इस खोज को उनका “भौतिकी में सबसे महत्वपूर्ण योगदान” माना जाता है।

आज भी भौतिक किताबों में हॉकिंग का नाम दर्ज है। Google द्वारा बनाए गए वीडियो में दिखाया गया है कि उनका जीवन आसान नही था लेकिन फिर भी उन्होंने ऐसा काम किया कि आज भी लोग उन्हें जानते है। बता दें कि हॉकिंग ने पार्टिकल्स ब्लैक होल से बचने की खोज की थी। उनका निधन साल 2018 में 76 वर्ष की आयु में हो गया था।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here