Indian Army के जवानों ने नए साल के मौक पर Galwan घाटी में लहराया तिरंगा, देखें तस्वीरें…

0
531
galwan
Galwan घाटी में भारतीय सेना ने मनाया नए साल का जश्न ।

Galwan: भारतीय सेना के जवानों ने नए साल के मौक पर गलवान घाटी (Galwan Valley) में तिरंगा लहरा कर नए साल का स्वागत किया। अब पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में तिरंगा पकड़े सेना के जवानों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर जमकर शेयर की जा रही हैं। ये तस्वीरें चीन के सरकारी मीडिया द्वारा जारी गलवान घाटी के नजदीक चीनी सैनिकों के एक कथित वीडियो के सामने आने के तीन दिन बाद जारी की गईं हैं।

Galwan घाटी में भारतीय सेना ने मनाया नए साल का जश्न

एक तस्वीर में करीब 30 भारतीय सैनिक तिरंगे के साथ नजर आ रहे हैं। एक अन्य तस्वीर में सेना के जवानों के एक ग्रुप को देखा जा सकता है जिसमें उनमें से चार राष्ट्रीय ध्वज को पकड़े हुए हैं। सूत्रों के हवाले से एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि तस्वीरें 1 जनवरी को गलवान घाटी में ली गई थीं।

Image

तस्वीरों को केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने अपने ट्विटर हैंडल के साथ पोस्ट किया था, “#NewYear2022 के अवसर पर गलवान घाटी में भारतीय सेना के बहादुर जवान।” नए साल के दिन, दोनों पक्षों के सैनिकों ने मिठाइयों का आदान-प्रदान किया और एक दूसरे को शुभकामनाएं दीं।

Image

मालूम हो कि पैंगोंग झील के पास हिंसक झड़प के बाद 5 मई, 2020 को भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच पूर्वी लद्दाख सीमा गतिरोध शुरू हो गया। दोनों पक्षों ने धीरे-धीरे हजारों सैनिकों के साथ-साथ भारी हथियारों के साथ तैनाती बढ़ा दी।

सैन्य और कूटनीतिक वार्ता के परिणामस्वरूप, दोनों पक्षों ने पिछले साल पैंगोंग झील के उत्तरी और दक्षिणी किनारे और गोगरा क्षेत्र से पीछे हटना शुरू किया था।

Image

पिछले साल अक्टूबर में कोर कमांडर स्तर की सैन्य वार्ता के 13वें दौर के बाद भी सेनाओं के बीच गतिरोध कायम है। जिसके बाद 18 नवंबर को भारत और चीन पूर्वी लद्दाख में गतिरोध को खत्म करने और 14 वें दौर की सैन्य वार्ता को जल्द से जल्द आयोजित करने पर सहमत हुए।

संबंधित खबरें…

Galwan Valley पर China ने फिर किया दावा, नए साल पर फहराया झंडा, देखें वीडियो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here