दिल्‍ली पुलिस ने Sukhbir Singh Badal और Harsimrat Kaur Badal को हिरासत में लिया, विरोध मार्च में थे शामिल

0
326
Sukhbir Singh Badal
Sukhbir Singh Badal

केंद्र सरकार द्वारा लाए गए तीन कृषि कानूनों (Farm Laws) के एक साल पूरे होने पर शिरोमणि अकाली दल (Shiromani Akali Dal) के नेता आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में विरोध मार्च निकाल रहे थे। इसी के कारण दिल्‍ली पुलिस ने शिरोमणि अकाली दल के Sukhbir Singh Badal और हरसिमरत कौर बादल (Harsimrat Kaur Badal) समेत कई नेताओं को हिरासत में ले लिया और उन्हें संसद मार्ग पुलिस स्टेशन ले गए।

शिरोमणि अकाली दल ने आज ‘ब्लैक फ्राइडे विरोध दिवस’ (Black Friday Protest March) मनाते हुए गुरुद्वारा रकाब गंज साहिब से संसद भवन तक विरोध मार्च निकाला था।

पूरा देश सरकार के विरोध में है : सुखबीर सिंह बादल

इस विरोध मार्च के दौरान शिरोमणि अकाली दल प्रमुख सुखबीर सिंह बादल (Sukhbir Singh Badal) ने कहा, ” मोदी सरकार और हरियाणा सरकार ने हमारे कार्यकर्ताओं को रोका। उन्होंने लाठीचार्ज किया और हमारे वाहनों को तोड़ दिया। शांतिपूर्ण धरना रोक दिया गया। हम यहां पीएम मोदी को यह संदेश देने आए हैं कि न केवल पंजाब बल्कि पूरा देश उनकी सरकार के खिलाफ है। ”

वहीं अकाली दल नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल (Harsimrat Kaur Badal) ने कहा, ‘’कई किसान मारे गए हैं और कई अभी भी राज्य की सीमाओं पर बैठे हैं लेकिन यह सरकार (केंद्र) उदासीन है। तीन कृषि कानूनों को निरस्त होने तक हम अपनी लड़ाई जारी रखेंगे।‘’

दिल्‍ली पुलिस से नहीं मिली थी अनुमति

आपकों बता दें कि अकाली दल को विरोध मार्च निकालने की अनुमति नहीं मिली थी। विरोध के चलते आज दिल्ली में धारा 144 लगा दी गई है, लेकिन इसके बावजूद भी मार्च निकालने का फैसला किया गया था। बता दें कि गुरुवार को दिल्ली में आयोजित प्रदर्शन में भाग लेने आ रहे पार्टी कार्यकर्ताओं को दिल्ली बार्डर पर सुरक्षाकर्मियों ने रोक दिया। इसके बाद अकाली दल के कार्यकर्ताओं ने विरोध भी जताया, लेकिन सीआरपीएफ और दिल्ली पुलिस के जवानों ने उनकी बात नहीं मानी।

AAP निकालेगी कैंडल मार्च

AAP तीन कृषि कानूनों को लागू होने के एक साल पूरे होने पर आज ‘काला दिवस’ के रूप में मनाएगी। आम आदमी पार्टी कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे, आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों को श्रद्धांजलि देने के लिए राज्य भर में कैंडल मार्च भी निकालेगी। उन्होंने कहा कि 17 सितंबर, 2020 को तीन ‘काले’ कृषि विधेयक संसद में पारित किए गए।

हरियाणा के सीएम से पीएम ने की मुलाकात

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर (Manoharlal Khattar) ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसानों के प्रदर्शन सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। दोनों नेताओं के बीच यह मुलाकात लगभग एक घंटे तक चली। मुलाकात के बाद मनोहर लाल ने कहा कि उन्होंने कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेसवे के किनारे बन रहे रेल गलियारे के उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री को आमंत्रित किया। किसानों के प्रदर्शन के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इस बारे में भी चर्चा हुई है।

यह भी पढ़ें:

ब्रिटिश संसद में किसान आंदोलन पर चर्चा, सांसदो ने कहा, “कृषि कानून भारत का है आंतरिक मामला, विदेशी संसद में चर्चा नहीं”

सदन में कांग्रेस सांसद ने कृषि कानून पर बोला सफेद झूठ, अनुराग ठाकुर के हस्तक्षेप के बाद बयान लिया वापस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here