Dawood Ibrahim के करीबियों पर NIA का शिकंजा, 20 से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी

भारत की ‘मोस्‍ट वांटेड’ लिस्‍ट में शामिल दाऊद इब्राहिम के करीबियों के दर्जनों ठिकानों पर आज NIA द्वारा छापेमारी की गई है। इसके आलावा एनआईए ने ड्रग्स तस्करों पर भी छापा मारा है।

0
275
Dawood Ibrahim
Dawood Ibrahim

Dawood Ibrahim आज मुबंई में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने पाकिस्तान में स्थित गैंग्स्टर दाऊद इब्राहिम के सहयोगियों और कुछ हवाला ऑपरेटरों के खिलाफ एक दर्जन से अधिक स्थानों पर छापेमारी की है। NIA ने बड़ा एक्शन लेते हुए मुंबई के 20 ठिकानों पर छापेमारी की है। ये 20 ठिकाने दाऊद के शार्प शूटर्स, तस्करों, डी-कंपनी के रियल एस्टेट मैनेजर से जुड़े हैं। बताया जा रहा है कि यह सभी ठिकाने दाऊद इब्राहिम की डी- कंपनी में जुड़े करीबियों के हैं। एनआईए टीम द्वारा मुंबई के बांद्रा, नागपाड़ा, गोरेगांव, परेल और सांताक्रूज इलाके में छापेमारी हुई है।

बता दें कि आज मुंबई में छापेमारी के बाद एनआईए ने सलीम फ्रूट को हिरासत में लिया। वह दाऊद इब्राहिम का सहयोगी है। कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज भी बरामद किए गए हैं। एनआईए आज गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम के साथियों और कुछ हवाला संचालकों से जुड़े मुंबई में कई जगहों पर छापेमारी कर रही है।

Dawood Ibrahim: गृह मंत्रालय के आदेश पर NIA ने दर्ज किया था केस

जानकारी के मुताबिक, गृह मंत्रालय के आदेश पर NIA ने दाऊद इब्राहिम, डी- कंपनी के खिलाफ केस दर्ज किया था, जिसके बाद यह जांच और छापेमारी चल रही है। कई हवाला ऑपरेटर और ड्रग पेडलर दाऊद से जुड़े थे और इसको लेकर इस साल फरवरी में केस दर्ज किया गया था।

Dawood Ibrahim
Dawood Ibrahim

फरवरी में भी मुंबई में कई जगहों पर हुई थी छापेमारी

बता दें कि फरवरी में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने अंडरवर्ल्ड की गतिविधियां होने और संपत्तियों की अवैध खरीद-फरोख्त होने की बात कहते हुए, इस साल फरवरी में मुंबई में कई जगहों पर छापेमारी की थी। इस छापेमारी में ED द्वारा दाऊद इब्राहिम की बहन हसीना पारकर (Haseena Parkar) के ठिकानों पर भी छापेमारी हुई थी, जहां से कुछ आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए गए थे।

साथ ही कुछ समय पहले इस मामले में एनसीपी नेता और महाराष्ट्र की महाविकास अघाड़ी सरकार के मंत्री नवाब मलिक को भी प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार किया था। वह फिलहाल जेल में बंद हैं

कौन है दाऊद इब्राहिम?

Dawood Ibrahim
Dawood Ibrahim

बता दें कि साल 1993 में मुंबई में हुए बम धमाके में दाऊद इब्राहिम मुख्य साजिशकर्ता है। बम धमाकों के बाद दाऊद मुंबई छोड़कर फरार हो गया था। तबसे उसकी खोज की जा रही है। संयुक्त राष्ट्र संघ (UN) द्वारा दाऊद की डी- कंपनी को बैन आतंकी संगठन घोषित किया गया है और इसे संयुक्त राष्ट्र संघ ने साल 2003 में ग्लोबल आतंकी माना था। दाऊद खिलाफ 25 मिलियन डॉलर यानी करीब 192 करोड़ रुपये का इनाम है और अब तक कई रिपोर्ट्स में दावा किया जा चुका है कि दाऊद अपने साथियों के साथ पाकिस्तान में छिपा है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here