Delhi Riots 2020 में कोर्ट ने पिता-पुत्र के खिलाफ आरोप तय किया

0
386
Delhi Riots
Delhi Riots

दिल्ली की कड़कड़डूमा कोर्ट ने Delhi riots 2020 में हुए दंगों के दौरान एक मस्जिद में कथित तौर पर आगजनी, तोड़फोड़ और पथराव करने के मामले में पिता-पुत्र के खिलाफ आरोप तय किया है। कोर्ट दोनों आरोपियों के खिलाफ संबंधित प्रावधानों के तहत आरोप तय किये और उनके वकीलों की मौजूदगी में इसे स्पष्ट कर उन्हें बताया गया।

आरोपियों ने अपराध कबूलने से इनकार किया

फिलहाल दोनों आरोपियों अपना अपराध कबूल नहीं किया और मामले मे मुकदमा लड़ने की बात कही। दरअसल यह मामला 25 फरवरी, 2020 को दिल्ली के खजूरी खास इलाके का है, जहां भीड़ ने कथिततौर पर सांप्रदायिक नारे लगाते हुए एक मस्जिद में तोड़फोड़ की। इस हिंसक भीड़ का हिस्सा रहे मिट्ठन सिंह और उसके बेटे जॉनी कुमार को कोर्ट ने आरोपी बनाया है।

इस मामले में एडिशनल सेशन जज वीरेंद्र भट ने 20 नवंबर के एक आदेश में आरोपी के वकीलों की इस दलील को खारिज कर दिया कि उन्हें मामले में बरी किया जाना चाहिए क्योंकि घटना की जानकारी तथा गवाहों के बयान दर्ज करने में देरी हुई।

कोर्ट ने कहा, गवाहों के बयान दर्ज करने में देरी इरादतन नहीं हुई

कोर्ट ने कहा कि गवाहों के बयान दर्ज करने में देरी इरादतन नहीं हुई और दंगों के दौरान तथा बाद में इलाके में बने हालात के कारण ऐसा हुआ। अदालत ने कहा, ‘दंगों के सात दिन बाद भी इलाके में आतंक और सदमे का माहौल था। इन हालात में पुलिस को घटना की जानकारी करीब एक सप्ताह की देरी से देना जायज हो सकता है और इस स्तर पर अभियोजन पक्ष के मामले में नुकसानदेह नहीं हो सकता।’

शिकायत के अनुसार मिट्ठन सिंह और उसके बेटे जॉनी कुमार कथित तौर पर उस हिंसक में शामिल थे, जिसने 25 फरवरी, 2020 को सांप्रदायिक नारे लगाये और फातिमा मस्जिद में तोड़फोड़ की और आग लगा दी। शिकायत के अनुसार कथित तौर पर मिट्ठन सिंह ने अपने बेटे से मस्जिद में गैस का छोटा सिलेंडर फेंकने को कहा था।

आरोपी पिता-पुत्र ने समुदाय विशेष के घरों पर ज्वलनशील पदार्थ की बोतलें फेंकी

इसे अलावा शिकायत में यह भी दर्ज है कि पिता-पुत्र ने भीड़ के साथ मिलकर समुदाय विशेष के लोगों के घरों पर ज्वलनशील पदार्थ से भरी तीन बोतलें फेंकी। इस मामले में विशेष सरकारी अभियोजक ने कोर्ट से कहा कि मोहम्मद तय्यूब, महबूब आलम, शादाब और मोहम्मद अकरम ने बतौर चश्मदीद भीड़ में इस दोनों पिता-पुत्रों की पहचान की है जो उनके घरों तथा फातिमा मस्जिद में आग लगा रहे थे।

इसे भी पढ़ें: Delhi Pollution:दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के मामले पर आज Supreme court में होगी अहम सुनवाई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here