Chitra Ramakrishna: NSE की पूर्व सीईओ Chitra Ramakrishna गिरफ्तार, 7 मार्च को कोर्ट में किया जाएगा पेश

Chitra Ramakrishna: CBI ने बताया कि चित्रा जांच में सहयोग नहीं कर ही थी इसलिए एजेंसी के पास उन्हें गिरफ्तार करने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं था।

0
499
Chitra Ramakrishna
Chitra Ramakrishna

Chitra Ramakrishna: नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की पूर्व सीईओ चित्रा रामकृष्ण को सीबीआई (CBI) ने गिरफ्तार कर लिया है। चित्रा रामकृष्ण को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तारी के बाद उन्हें मेडिकल चेकअप के लिए ले जाया गया। जानकारी अनुसार चित्रा रामकृष्ण को CBI मुख्यालय में रखा जाएगा।

बता दें कि चित्रा को 7 मार्च को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया जाएगा जहां सीबीआई आगे की पूछताछ के लिए रिमांड की मांग करेगी। इतना ही नहीं CBI अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि उनसे तीन दिनों तक पूछताछ की गई है और उनके आवास पर भी गहन तलाशी ली गई है। अधिकारियों ने बताया कि चित्रा जांच में सहयोग नहीं कर रही थी इसलिए एजेंसी के पास उन्हें गिरफ्तार करने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं था।

Chitra Ramakrishna
NSE

Chitra Ramakrishna: क्या है मामला?

बता दें कि NSE की पूर्व सीईओ चित्रा रामकृष्ण पर आरोप लगाया गया था कि वह एनएसई (NSR) के मामलों में एक ‘हिमालयन योगी’ के साथ जानकारी साझा करती रही थीं। हालांकि बाद में उस योगी की पहचान उनके पूर्व सहयोगी के तौर पर ही हुई। आरोप है कि वह उस कथित के इशारे पर काम करती थीं और संवेदनशील जानकारी साझा करती थी। जब चित्रा से इस बात का खुलासा हुआ कि वह गुप्त जानकारी साझा करती है तब शेयर बाजार में हड़कंप मच गया था। इस घोटाले की जांच में देरी को लेकर भी सवाल उठे थे।

Chitra Ramakrishna
Anand Subramaniam

कौन है हिमालय योगी

‘हिमालय योगी’ की पहचान उनके सहयोगी आनंद सुब्रमण्‍यम के रूप में हुई है। बता दें कि आनंद सुब्रमण्‍यम एनएसई के पूर्व अधिकारी हैं। वह पूर्व ग्रुप ऑपरेटिंग ऑफिसर थे। तब उनपर भी शेयर बाजार में धोखाधड़ी करने और एनएसई की पूर्व CEO को जानकारी देने का आरोप लगा था। CBI ने NSE के पूर्व ग्रुप ऑपरेटिंग ऑफिसर आनंद सुब्रह्मण्यम को को चेन्नई (Chennai) से गिरफ्तार (Arrest) किया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एक ईमेल आईडी से आनंद सुब्रमण्‍यम के ही योगी होने का खुलासा हुआ था। जिसमें पाया गया है कि चित्रा रामकृष्‍णन ने अपने ईमेल आईडी के जरिये एनएसई से जुड़ी गोपनीय जानकारी 2013 से 2016 के बीच rigyajursama@outlook.com पर शेयर की थीं।

Chitra Ramakrishna

कौन है चित्रा रामकृष्ण

चित्रा 2013 में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) की पहली महिला MD और CEO बनी थी। लेकिन उन्होंने 2016 में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here