Budget Session के पहले 2 दिनों तक नहीं होगा शून्यकाल, जानिए क्या है वजह

0
270
Budget Session
Budget Session

Budget Session: 17वीं लोकसभा के 8वें सत्र के पहले दो दिनों के दौरान एक साथ दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण और केंद्रीय बजट की प्रस्तुति के कारण, 31 जनवरी और 1 फरवरी को कोई ‘शून्यकाल’ (zero hour) नहीं होगा। गौरतलब है कि शून्यकाल में सांसद बगैर तय कार्यक्रम के महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार व्यक्त करते हैं। इस बार आम बजट प्रस्तुति के कारण यह फैसला लिया गया है।

बजट सत्र (Budget Session 2022) के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार ने इस महीने की 31 तारीख को एक सर्वदलीय बैठक भी बुलाई है। बैठक संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने बुलाई है, जो वस्तुतः Covid-19 स्थिति को देखते हुए आयोजित की जाएगी। बैठक के लिए राज्यसभा और लोकसभा में राजनीतिक दलों के नेताओं को आमंत्रित किया गया है।

राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ शुरू होगा Budget Session

गौरतलब है कि संसद का बजट सत्र 31 जनवरी को शुरू होना है, जिसमें राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद संसद को 11 बजे संबोधित करेंगे। संसदीय कार्य मंत्री ने कहा था कि बजट सत्र का पहला भाग इस महीने की 31 तारीख को दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ शुरू होगा। उन्होंने कहा था कि अगले महीने की पहली तारीख को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण केंद्रीय बजट पेश करेंगी। प्रल्हाद जोशी ने यह भी बताया कि कोविड सुरक्षा प्रोटोकॉल सुनिश्चित करने के लिए संसद के दोनों सदन शिफ्ट में काम करेंगे।

President Ramnath Kovind said Higher education content is available in Indian languages
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद

बताते चलें कि बजट सत्र के दौरान कोविड डिस्टेंसिंग मानदंडों को सुनिश्चित करने के लिए संसद के दोनों सदन में अलग-अलग समय पर बैठक होगा। नया प्रोटोकॉल अगले महीने की 2 तारीख से लागू होगा। वहीं राज्यसभा की कार्यवाही सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक और लोकसभा की कार्यवाही शाम 4 बजे से रात 9 बजे तक होगी।

Covid-19 महामारी के मद्देनजर की जा रही है तैयारी

इस महीने की 31 तारीख से अगले महीने की 11 तारीख तक लोकसभा की बैठकों के दौरान, महामारी के मद्देनजर लोकसभा और राज्यसभा के चैंबर और उनकी दीर्घाओं का उपयोग सदस्यों की बैठक के लिए किया जाएगा। वहीं इस माह की 31 तारीख को राष्ट्रपति के अभिभाषण के दौरान सदस्यों के बैठने की व्यवस्था सेंट्रल हॉल, लोक सभा और राज्य सभा कक्षों तथा उनकी दीर्घाओं में की गई है।

Budget Session: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने लिया तैयारियों का जायजा

download 11 5
Budget Session ओम बिरला तैयारियों का जायजा लेते हुए

गौरतलब है कि बजट सत्र 2022 के शुरू होने से कुछ दिन पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को उचित कोविड -19 प्रोटोकॉल के साथ सत्र का सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के लिए संसद परिसर की व्यक्तिगत रूप से समीक्षा की और निरीक्षण किया है। बिरला ने संसद भवन परिसर में लोकसभा चैंबर, सेंट्रल हॉल और कई अन्य सुविधाओं का निरीक्षण किया और आवश्यक कोविड -19 दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए बजट सत्र के दौरान सदस्यों, अधिकारियों और मीडियाकर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

ये भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here