बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद के एक टीवी विज्ञापन पर बॉम्बे हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है। जिस विज्ञापन पर रोक लगी है वह पतंजलि के साबुन का विज्ञापन है जिसमें केमिकल साबुन को छोड़कर देशी और आर्युवेदिक साबुन लगाने की अपील की गई है। प्रसिद्ध उत्पाद कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर ने इस विज्ञापन पर रोक लगाने की मांग करते हुए बॉम्बे हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। अपनी याचिका में हिंदुस्तान यूनिलीवर ने कहा था कि इस विज्ञापन में उसके साबुन ब्रांड्स को निशाना बनाया गया है। हाईकोर्ट ने इस याचिका पर सुनवाई करते हुए अगले आदेश तक विज्ञापन के प्रसारण पर रोक लगा दी है।

आपको बता दें कि साबुन के 15 हजार करोड़ के आधे से अधिक बाजार पर हिंदुस्तान यूनिलीवर का कब्जा है। इस फैसले पर हिंदुस्तान यूनिलीवर के प्रवक्ता ने बताया कि बॉम्बे हाईकोर्ट ने पतंजलि के केमिकल बेस्ड साबुन वाले विज्ञापन पर अगली सुनवाई तक रोक लगा दी है। उन्होंने आगे कहा कि मामला कोर्ट में होने के कारण हम इस पर और कोई टिप्पणी नहीं कर सकते। वहीं पतंजलि आयुर्वेद की ओर से अब तक इस फैसले पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। इस मामले में अगली सुनवाई 18 सितंबर को होगी।

पढ़ें – रामदेव को टक्कर देंगे श्री श्री

आखिर क्या है मामला?

बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि  प्राकृतिक, देशी और आयुर्वेदिक उत्पादों के नाम पर अपने सामानों का ब्रांडिंग और मार्केटिंग करती है और साथ ही इसी के आधार पर विज्ञापन के जरिए अपने प्रतिद्वंदी कंपनियों को निशाना बनती है। पतंजलि के इस विज्ञापन में लक्स, पेयर्स, लाइफबॉय और डव का नाम लेकर अप्रत्यक्ष तरीके से उपभोक्ताओं को कहा है कि केमिकल बेस्ड साबुनों का प्रयोग न करें और प्राकृतिक अपनाएं। इस विज्ञापन में एक लाइन है, फिल्मस्टार्स के केमिकल भरे साबुन न लगाओ।’ जिसे हिंदुस्तान यूनिलीवर ने अपने ब्रांड साबुन ‘लक्स’ पर हमला माना है क्योंकि लक्स का विज्ञापन कई बड़े फिल्मी सितारे करते हैं। इसके अलावा इस विज्ञापन में अन्य साबुनों के ब्रांड पर हमला किया गया है।

पीयर्स पर निशाना साधते हुए विज्ञापन में कहा गया है, ‘टीयर्स बढ़ाए फीयर्स’, वहीं लाइफबॉय के लिए एक लाइन है, ‘लाइफजॉय न लाओ यार’

यह विज्ञापन 2 सितंबर से प्रसारित किया जा रहा है, जिसको लेकर हिंदुस्तान यूनिलीवर ने 4  सितंबरको बॉम्बे हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।

पढ़ें – क़्वालिटी टेस्ट जांच में पतंजलिके कई उत्पाद फेल, सेना ने लगाया प्रतिबंध

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here