Economy और विदेश नीति को लेकर BJP सांसद ने मोदी सरकार को घेरा, बताया अभिमानी

0
368
Narendra Modi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (फाइल फोटो)।

Economy और विदेश नीति को लेकर BJP सांसद सुब्रमण्यम स्वामी (Subramanian Swamy) ने सरकार को घेरा है। उन्होंने नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की नेतृत्व वाली सरकार को अभिमानी भी बताया है। स्वामी ने कहा कि मोदी सरकार अर्थव्यवस्था और विदेश नीति में “विकास” देने में विफल रही है। लद्दाख के मामले में हमारी रक्षा नीति अब तक बड़ी विफलता के रूप में नजर आती है। मैं सरकार की विफल नीतियों को रीसेट करने में मदद करने के लिए तैयार हूं लेकिन अभिमान ही एक बड़ी बाधा है। बताते चलें कि स्वामी लगातार केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार पर चीन और विदेश नीति को लेकर सवाल उठाते रहे हैं।

सरकार की कश्मीर नीति की भी कर चुके हैं आलोचना

दरअसल जम्मू कश्मीर से धारा 370 का खात्मा होने के पूरे 2 साल बाद पीएम मोदी ने गुपकार गंठबंधन के नेताओं से मुलाकात की थी और दिल्ली में बैठक भी की थी। इस बैठक में जम्मू कश्मीर में विकास को किस तरह से लाया जाए इस मुद्दे पर चर्चा हुई है।

सुब्रमण्य स्वामी का आरोप लगाया था कि इस बैठक में हिंदू- सिख प्रतिनिधियों को शामिल नहीं किया गया है। इस कारण एक बार फिर बीजेपी पर हमलावर हैं। स्वामी का गुस्सा ट्विटर पर साफ दिख रहा था। उन्होंने ट्वीट कर लिखा था, “कश्मीरी हिंदू और सिख समुदाय जिन्हें मारा गया, जिनके साथ दुष्कर्म हुआ, जिनका जबरदस्ती धर्म परिवर्तन कराया और आखिरकार जिन्हें कश्मीर छोड़ने पर मजबूर किया गया, उनके प्रतिनिधियों को कश्मीर पर हुई मीटिंग से अलग रखकर पीएम ने गलत किया।”

चीन और भारत में गतिरोध कायम

India China Faceoff: भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख सेक्टर को लेकर काफी तनातनी चल रही है। इस बाबत 13 दौर की वार्ता हो चुकी है लेकिन कोई हल नहीं निकला है। इस बीच चीन ने हाल ही में भारत को युद्ध की धमकी दी है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने कहा कि युद्ध हुआ तो भारत फिर हार जाएगा।चीन के सरकारी अखबार ने पूर्वी लद्दाख पर चल रही टेंशन के बीच कहा है कि भारत को यह बात समझ लेनी चाहिए कि वह बॉर्डर पर जो हालात चाहता है वह नहीं मिलेगा। भारत को ध्यान रखना चाहिए, अगर युद्ध हुआ तो वह फिर हार जाएगा।

चीन ने भारत को सलाह देते हुए कहा कि भारत को सीमा पर शांति बनाए रखना चाहिए साथ ही किसी भी हालात के लिए अपनी सेना को भी तैयार रखना चाहिए। अखबार ने भारत पर अवसरवादी होने का आरोप भी लगाया।

Vijaya Dashami 2021: तस्वीरों में देखें RSS का शस्त्र पूजन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here