7th Pay Commission: होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों की होगी बल्ले बल्ले! बढ़ जाएंगे ये भत्ते

केंद्र सरकार ने एक आधिकारिक आदेश में 3 अक्टूबर, 2022 को डीए में बढ़ोतरी की थी। महंगाई भत्ता यह था कि 1 जुलाई 2022 से मूल वेतन का समय 34% से बढ़ाकर 38% कर दिया गया।

0
93
7th Pay Commission
7th Pay Commission

7th Pay Commission: इस साल होली का त्योहार केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए और भी रंग लेकर आने वाला है। अगले हफ्ते उनके वेतन में बढ़ोतरी की जाएगी। खबरों की मानें तो होली के बाद सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी की संभावना है। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस संबंध में घोषणा 8 मार्च को होने की उम्मीद है। हालांकि, केंद्र द्वारा डीए बढ़ोतरी की घोषणा की सही तारीख की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। इसलिए, केंद्र सरकार के कर्मचारियों को इस संबंध में आधिकारिक आदेश जारी होने तक इंतजार करना चाहिए। यदि वेतन वृद्धि की जाती है, तो यह केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए 2023 की पहली महंगाई भत्ता वृद्धि होगी। डीए बढ़ोतरी के अलावा, उसी दिन सरकारी रोजगार के लिए महंगाई राहत में भी बढ़ोतरी की संभावना है।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए कब बढ़ाया जाएगा?

यहां तक कि विभिन्न मीडिया आउटलेट कई रिपोर्ट्स चला रहे हैं, सरकार की ओर से डीए/डीआर बढ़ोतरी की घोषणा की तारीख की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। हालांकि, उम्मीद है कि केंद्र होली के त्योहार के बाद डीए बढ़ोतरी की घोषणा कर सकता है।

इस बार कितना डीए बढ़ने की उम्मीद है?

केंद्र सरकार के कर्मचारी क्रमशः डीए और डीआर में 4% बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं। अगर इसकी घोषणा होती है तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए की नई दर बढ़कर 42% हो जाएगी।

193412 2000 pti
7th Pay Commission

7वां वेतन आयोग: 3 अक्टूबर 2022 को डीए में हुई थी बढ़ोतरी

केंद्र सरकार ने एक आधिकारिक आदेश में 3 अक्टूबर, 2022 को डीए में बढ़ोतरी की थी। महंगाई भत्ता यह था कि 1 जुलाई 2022 से मूल वेतन का समय 34% से बढ़ाकर 38% कर दिया गया। केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए भी महंगाई राहत 34% से बढ़ाकर 38% कर दी गई। कर्मचारियों को ध्यान देना चाहिए कि डीए की गणना के लिए मूल वेतन 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है। केंद्र बढ़ती महंगाई के कारण कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को उनके वेतन/पेंशन आय के मूल्य में कमी की भरपाई के लिए डीए/डीआर प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here