होम देश सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी; 7th Pay Commission के तहत जुलाई में...

सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी; 7th Pay Commission के तहत जुलाई में DA बढ़ा सकता है केंद्र

7th Pay Commission: सरकार ने इस साल मार्च में डीए को संशोधित किया था, जो तब 3 प्रतिशत बढ़कर एक कर्मचारी के मूल वेतन का 34 प्रतिशत हो गया था। यह बढ़ती कीमतों के कारण किया गया था।

7th Pay Commission: महंगाई के असर की भरपाई के लिए केंद्र सरकार 7वें वेतन आयोग के तहत अपने कर्मचारियों के डीए में एक और बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है। खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़ों के आधार पर DA और DR को आमतौर पर जनवरी और जुलाई में साल में दो बार संशोधित किया जाता है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, केंद्र 1 जुलाई को सरकारी कर्मचारियों के लिए एक और डीए बढ़ोतरी लागू करने की संभावना है।

7th Pay Commission: कितनी डीए बढ़ोतरी की उम्मीद है?

एक रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार जुलाई में DA 5 फीसदी तक बढ़ाने पर विचार कर सकती है। इसका मतलब है कि रिपोर्ट की माने तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 39 फीसदी डीए मिलेगा। जनवरी और फरवरी में AICPI क्रमशः 125.1 और 125 था, जबकि मार्च में यह बढ़कर 126 हो गया। अप्रैल में AICPI बढ़ती मुद्रास्फीति के कारण बढ़कर 127.7 हो गया। अब, अगर एआईसीपीआई उस स्तर पर बना रहता है, तो डीए में 5 फीसदी की बढ़ोतरी की संभावना है। अप्रैल में सीपीआई आधारित मुद्रास्फीति आठ साल के उच्च स्तर 7.79 प्रतिशत पर रही।

7th Pay Commission: DA Hike

वर्तमान में सरकारी कर्मचारियों को उनके मूल वेतन पर 34 प्रतिशत डीए मिलता है। अगर डीए में 5 फीसदी की बढ़ोतरी लागू की जाती है, तो उन्हें उनके मूल वेतन के ऊपर 39 फीसदी महंगाई भत्ता मिलने वाला है। सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (डीए) दिया जाता है, जबकि पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (डीआर) दी जाती है।

सरकार ने इस साल मार्च में डीए को संशोधित किया था, जो तब 3 प्रतिशत बढ़कर एक कर्मचारी के मूल वेतन का 34 प्रतिशत हो गया था। यह बढ़ती कीमतों के कारण किया गया था, और केंद्र सरकार ने महंगाई दर की भरपाई के लिए डीए में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की।

7th Pay Commission: DA HIKE

ऐसे होती है DA की गणना

व्यय विभाग के नोटिस के अनुसार, यदि किसी कर्मचारी का मूल वेतन 18,000 रुपये है, तो उसे अप्रैल में लागू की गई नवीनतम बढ़ोतरी के बाद 6,120 रुपये का महंगाई भत्ता मिलेगा। पहले 31 फीसदी डीए की दर से कर्मचारी को 5,580 रुपये डीए मिल रहा था। इसका मतलब यह होगा कि ताजा डीए बढ़ोतरी के बाद 540 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। अगर डीए में और 5 फीसदी की बढ़ोतरी की जाती है, यानी अगर कर्मचारी को 18,000 रुपये के मूल वेतन पर 39 फीसदी डीए मिलता है, तो डीए 7,020 रुपये होगा। इसका मतलब यह हुआ कि अगर डीए में 5 फीसदी की बढ़ोतरी लागू की जाती है तो सैलरी में 900 रुपये की बढ़ोतरी हो जाएगी।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

APN News Live Updates: राष्ट्रपति चुनाव में NDA उम्मीदवार Draupadi Murmu को समर्थन देगी बसपा; पढ़ें 25 जून की सभी बड़ी खबरें…

APN News Live Updates: भारत में कोरोना वायरस के नए मामलों में एक दिन में बड़ा विस्फोट देखने को मिला है।

Maharashtra Political Crisis Live Updates: डिप्टी स्पीकर ने 16 बागी विधायकों को भेजा नोटिस, 27 जून तक जवाब देने का दिया गया समय

Maharashtra Political Crisis Live Updates: महाराष्ट्र में उद्धव सरकार पर सियासी संकट के बादल छाए हुए हैं।

Maharashtra Political Crisis: गुजरात में देवेंद्र फडणवीस से रातों रात मिले एकनाथ शिंदे? सत्ता परिवर्तन पर BJP से…

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र विधानसभा सचिवालय ने शनिवार को वरिष्ठ मंत्री एकनाथ शिंदे सहित शिवसेना के 16 बागी विधायकों को 'समन' जारी कर 27 जून की शाम तक लिखित जवाब मांगा है।

Allahabad HC: दूसरे की कंपनी का ब्रांड इस्तेमाल करने वाले आरोपी की याचिका खारिज

Allahabad HC: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कॉपी राइट एक्ट का उल्लघंन करने वाले मामले पर सुनवाई करते हुए आरोपी याचिका खारिज कर दी है।

एपीएन विशेष

00:00:18

Mumbai News: मुंबई में पुलिस ने एक वाहनचालक को बीच सड़क पर मारा थप्पड़

Mumbai News: महाराष्ट्र सरकार में मंत्री जितेंद्र आव्हाड जब कोल्हापुर के दौरे पर थे।
00:51:54

Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा की 57 सीटों पर नजर, एक सीट कई दावेदार; तेज हुआ सियासी घमासान

Rajya Sabha Election 2022: पंद्रह राज्यों में राज्यसभा की 57 सीटों पर 10 जून को होने वाले चुनाव में कांग्रेस को 11 सीटें मिल सकती हैं।
00:22:22

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर बिहार की सियासत में एक बार फिर मचा बवाल

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर सियासत एक बार फिर गर्मा रही है और इसका केंद्र है बिहार।
00:02:28

Barabanki: आधुनिक सुलभ शौचालय का होगा निर्माण, डिजाइन है खास

Barabanki: बाराबंकी नगर पालिका परिषद के चेयरमैन पति रंजीत बहादुर श्रीवास्तव नगर में अपनी खुद के डिजाइन का सुलभ शौचालय बनवाने जा रहे हैं।
afp footer code starts here