150 Years of IMD : भारतीय मौसम विभाग की 150वीं वर्षगांठ पर पीएम मोदी ने बताया IMD का इतिहास, शेयर किया पोस्ट

0
41

150 Years of IMD : आज यानी सोमवार के दिन भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की 150 वीं वर्षगांठ को सेलिब्रेट किया जा रहा है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी IMD की तारीफ में अपने सोशल मीडिया अकाउंट से एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें उन्होंने किसानों के लिए IMD द्वारा दी गई मौसम की जानकारी के योगदान को सराहा है। पीएम मोदी ने अपने पोस्ट में एक वीडियो भी शेयर किया है जिसमें उन्होंने IMD के इतिहास और वेदर फोरकास्टिंग के सफर को दर्शाया गया है। इससे पहले आज सुबह भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने भी IMD की तारीफ की थी।

पीएम मोदी ने अपने एक्स प्लेटफॉर्म के सोशल मीडिया अकाउंट से पोस्ट करते हुए लिखा, “आज हम भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की राष्ट्र के प्रति असाधारण सेवा के 150 वर्ष पूरे होने का जश्न मना रहे हैं।” उन्होंने आगे लिखा, “मौसम की भविष्यवाणी करने से लेकर जलवायु अनुसंधान को आगे बढ़ाने तक, IMD ने जीवन की सुरक्षा और पर्यावरण के बारे में हमारी समझ को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।”

150 Years of IMD : किसानों से लेकर जावनों तक IMD ने की हर किसी की मदद  

सोमवार को भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने IMD की 150वीं वर्षगांठ पर IMD की तारीफ की। चक्रवात जैसी मौसमी घटनाओं की समय रहते जानकारी देने के लिए उन्होंने भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की प्रशंसा करते हुए कहा “इससे गहरे समुद्र में लोगों की जान बचाने और जहाजों को होने वाले नुकसान को रोकने में मदद मिली।”

पीटीआई की एक खबर के मुताबिक, आईएमडी की 150वीं वर्षगांठ पर एक साल तक चलने वाले जश्न समारोह की शुरुआत करते हुए धनखड़ ने कहा, “ऐसा वक्त भी था जब वैज्ञानिक प्रगति के अभाव में मौसम विभाग द्वारा जारी की जाने वाली बारिश की भविष्यवाणी गलत साबित होती थी लेकिन अब ‘‘कुछ ही सेकंड’’ में सटीक भविष्यवाणियां की जाती है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here