UP News: 5 साल की बच्ची में दिखे Monkeypox के लक्षण, जांच के लिए भेजा गया सैंपल

हाल ही में केंद्र सरकार ने मंकीपॉक्स के मामलों पर दिशा-निर्देश जारी किए थे। सरकार ने जिला निगरानी इकाइयों को इस तरह के एक भी मामले को महामारी के रूप में मानने का निर्देश दिया था।

0
242
UP News: Monkeypox
UP News: Monkeypox

UP News: उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले में शनिवार को मंकीपॉक्स का पहला संदिग्ध मामला सामने आया है। यहां 5 साल की एक बच्ची के शरीर पर खुजली और रैशेज की शिकायत के बाद उसका मंकीपॉक्स टेस्ट किया जा रहा है। गाजियाबाद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि टेस्टिंग सिर्फ एक “एहतियाती उपाय” है। उन्होंने कहा कि लड़की को कोई अन्य स्वास्थ्य समस्या नहीं है, और न ही उसका किसी ऐसे व्यक्ति के साथ निकट संपर्क है जिसने पिछले महीने विदेश यात्रा की है।

Monkeypox
UP News: Monkeypox

UP News: मंकीपॉक्स को लेकर सरकार ने जारी किए निर्देश

बता दें कि हाल ही में केंद्र सरकार ने मंकीपॉक्स के मामलों पर दिशा-निर्देश जारी किए थे। सरकार ने जिला निगरानी इकाइयों को इस तरह के एक भी मामले को महामारी के रूप में मानने का निर्देश दिया था। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने किसी भी प्रकोप को रोकने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को बढ़ाने और नए मामलों की तेजी से पहचान करने पर जोर दिया है। दिशानिर्देशों के मुताबिक, मामलों और संक्रमणों के समूहों और संक्रमण के सोर्सों की जल्द से जल्द पहचान करने के लिए एक निगरानी रणनीति का प्रस्ताव दिया ताकि इसे फैलने से रोका जा सके और फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की रक्षा की जा सके।

Monkeypox
Monkeypox

30 देशों में 550 से अधिक monkeypox के मामले आए सामने

बताते चलें कि मध्य और पश्चिमी अफ्रीकी देशों में मंकीपॉक्स के मामले सामने आ रहे हैं। इसमें अमेरिका, ब्रिटेन, बेल्जियम, फ्रांस, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, पुर्तगाल, स्पेन, स्वीडन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, ऑस्ट्रिया, इज़राइल और स्विटजरलैंड जैसे कुछ गैर-स्थानिक देश शामिल हैं। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, 30 देशों में अब तक मंकीपॉक्स के 550 से अधिक मामले सामने आए हैं।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here