आधुनिक खेती कर किसान ने बदली अपनी तकदीर, जिले के अधिकारी अन्य किसानों को बता रहे हैं बाबूलाल की कहानी

0
303
Modern Farming: किसान बाबूलाल निषाद
Modern Farming: किसान बाबूलाल निषाद

Modern Farming:केंद्र की मोदी सरकार और प्रदेश की योगी सरकार किसानों को आधुनिक खेती की ओर जोड़ने को लेकर कई योजनाओं के माध्यम से जहां देश की प्रगति के लिए बड़ा कदम उठाते नजर आ रहे हैं। वहीं, दूसरी ओर पीएम मोदी की पहल का उस समय कारगर असर होता दिखाई दिया जब एक किसान आधुनिक खेती के माध्यम से अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर करता नजर आ रहा है। यह किसान आधुनिक समय के अनुसार सब्जियों और फूलों की नई प्रजाति को उगाकर अच्छा मुनाफा कमाता दिखाई दे रहा है और साथ ही लोगों को प्रेरित भी करता नजर आ रहा है। वहीं, इस किसान की मेहनत और पहल को जिले के आला अधिकारी भी चलाते नजर आ रहे हैं।

Modern Farming: किसान बाबूलाल निषाद
Modern Farming: किसान बाबूलाल निषाद

जी हां हम बात कर रहे हैं यूपी के जनपद कानपुर देहात के सबसे ज्यादा ग्रामीण इलाका संदलपुर का। जहां के फरीदपुर निटर्रा गांव का नाम किसी अन्य वजह से नहीं गांव के लिए एक किसान की लगन और मेहनत के नाम से जाना जाने लगा है। साथ ही दूर दराज तक होता दिखाई दे रहा है। लोग फरीदपुर निटर्रा नाम के साथ आधुनिक खेती करने वाले बाबूलाल निषाद का जिक्र करते हुए लिया जाता है। फरीदपुर निटर्रा गांव के रहने वाले बाबूलाल निषाद मौजूदा समय में जहां अनोखी किस्म की भिंडी के साथ-साथ नींबू की खेती करते दिखाई दे रहे हैं। वही बाबूलाल निषाद नई प्रजाति धनिया उगा कर लोगों को प्रेरित करते नजर आ रहे हैं। साथ ही साथ इन फसलों के उगाने से होने वाले फायदे को लेकर विस्तार से जानकारी देते नजर आ रहे हैं।

जनपद कानपूर देहात के संदलपुर विकास खंड के गांव के नीटर्रा बाबूलाल निषाद निवासी है वहीं मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय ने बताया, “जनपद कानपूर देहात के लिए बड़े ही सौभाग्य की बात है जो प्रधानमंत्री जी व मुख्यमंत्री जी का सपना है कि किसान अपनी आय दो गुनी करें कृषक अपने हर क्षेत्र में आगे बढ़ें व आत्मनिर्भर भी बने और इनोमी में भी अपना योगदान दें, बाबूलाल निषाद नाम के कृषक बहुत ही प्रगतिशील किसान हैं। उन्हें खेत तालाब योजना से भी लाभान्वित किया गया है और उनके खेत में जाकर मैंने देखा भी है की वहां पर जितने भी तरह की खेतियां जो की मॉडल टेक्नोलजी से खेती कर रहे है और दैनिक खेती भी कर रहे है और जो उनकी लौकियां रिकॉर्ड साइज की है अलग अलग तरह के फूल गोभी भी उगाते है।”
उन्होंने आगे बताया, “गल्डीक्स फूल जो की बुके आदि में उपयोग किये जाते है और उन्हें अन्य जनपदों में भी भेजे जाते हैं। इससे भी आमदनी होती है कि सरकार की जो तामाम योजनाएं उनका फायदा भी उनको मिल रहा है और वो खुद एक अग्रणी किसान के रूप में मॉडल किसान के रूप में एक आदर्श किसान के रूप में और जनपद के अन्य किसानो के लिए प्रेरणादायक हैं।”

वही, जब कृषि विभाग अधिकारी किसान के बारे में जानकारी दी गई तो उन्होंने बताया कि बाबूलाल निषाद संदलपुर विकासखंड के गांव फरीदपुर नीटर्रा के प्रगतिशील किसान हैं और जुझारू किसान भी हैं। रवि फसल के अलावा सब्जी की खेती भी अच्छी तरीके से करते हैं। इसमें वर्तमान में देखा जाए तो धनिया पालक नींबू व लाल भिंडी की भी करते हैं। इनका मुख्य उद्देश होता है कि हम अधिक से अधिक लाभ किस फसल में लाभ प्राप्त करें इसमें धनिया व मूली पालक का मार्किट में रेट भी अच्छा है, वहीं फूलो की भी खेती करते हैं पिले व हरे रंग के फूल भी करते है। कानपूर देहात के लिए ग्रामीणों को संदेश भी दिया है कि बाबू लाल निषाद की तरह फसल कर वह भी अपनी फसल से दोगुनी आय कमा सकते है जिससे हमारे कानपूर देहात का नाम रोशन हो सके। वहीं, बाबू लाल निषाद को कई बार जिला प्रदर्शनी में अपनी खेती को लेकर पुरस्कृत भी किया गया है।

यह भी पढ़ेंः

एनसीपी सांसद Supriya Sule का बड़ा बयान- अगले 15 दिनों के अंंदर दो राजनीतिक विस्‍फोट, महाराष्ट्र की राजनीति में गहमागहमी तेज

महाराष्ट्र में सियासी हलचल हुई तेज, क्या NCP नेता अजित पवार बीजेपी में होंगे शामिल? जानें बदलते समीकरण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here