Eco Friendly खेलें होली, हर्बल कलर्स लगाकर एक-दूजे को दें होली की शुभकामनाएं

Eco Friendly: होली के मौके पर संतरी रंग तैयार करने के लिए आप मेपल के पेड़ की पत्तियों को लेकर उन्हें सुखा लें।अब इन्हें पीसकर बहुत ही महीन पाउडर बना लें।इसके लिए आप केसरिया रंग का सिंदूर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

0
122
Eco friendly holi ki top news
Eco friendly holi ki top news

Eco Friendly: रंगों का उत्‍सव होली आ गया है।स्‍वाभाविक है हर कोई इस दिन रंग और गुलाल से सराबोर रहेगा।मस्‍ती और रंग के बीच भंग न हो, इसका सभी को ध्‍यान रखना होगा। ऐसे में कोशिश यही करें कि प्राकृतिक रंगों का इस्‍तेमाल करें, जो आपकी त्‍वचा को नुकसान नहीं पहुंचाने के साथ पर्यावरण के लिए भी अच्‍छे रहते हैं।
आप चाहें तो इन ऑर्गेनिक कलर्स को अपने घर में भी तैयार कर सकते हैं। इनके इस्‍तेमाल से न ही पर्यावरण को नुकसान पहुंचता है और न ही आपके शरीर को।

Eco Friendly holi ki news
Eco Friendly holi.

Eco Friendly: जानिए कैसे करें हर्बल रंग को तैयार?

Eco Friendly: पीला रंग- पीला ऑर्गेनिक रंग बनाने के लिए हल्दी पाउडर को चना, चावल या गेहूं किसी भी आटे में 1:2 के अनुपात में अच्‍छी तरह से मिला लें।यह मिक्सचर स्किन के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। वैसे भी हल्दी को त्‍वचा के लिए अच्‍छा माना जाता है। इसे अक्सर लोग फेस पैक या फेस मास्क के लिए इस्तेमाल करते हैं।
इसके अलावा आप पीला हर्बल कलर बनाने के लिए पीले रंग के फूल भी ले सकते हैं।मसलन गेंदा, अमलतास और पीले गुलदाऊदी।इन्हें पहले सुखा लें और फिर इन्हें पीसकर महीन पाउडर तैयार करें।इसकी मात्रा बढ़ाने के लिए, कोई भी आटा डाल सकते हैं।

संतरी रंग– होली के मौके पर संतरी रंग तैयार करने के लिए आप मेपल के पेड़ की पत्तियों को लेकर उन्हें सुखा लें।अब इन्हें पीसकर बहुत ही महीन पाउडर बना लें।इसके लिए आप केसरिया रंग का सिंदूर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Eco friendly holi ke rang
Eco friendly holi ke rang

हरा- हरा गुलाल बनाने के लिए आप मेहंदी पाउडर इस्तेमाल कर सकते हैं।कलर की मात्रा बढ़ाने और इसे एक ब्राइट शेड देने के लिए आटे को भी मिलाएं। इसके अलावा गुलमोहर के पेड़ या गेहूं के पौधे की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं।इन्हें सुखाकर बारीक पीस लें और तैयार मिश्रण के साथ मिलाएं।

गुलाबी- हर किसी का मनपसंद गुलाबी रंग चुकंदर की मदद से तैयार कर सकते हैं।हर्बल गुलाल बनाने के लिए आप एक कप पानी में चुकंदर के कुछ टुकड़े उबाल लें, या आप चुकंदर के टुकड़ों को पानी में भी रख सकते हैं और पिंक कलर तैयार होने के लिए इसे कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। सूखा पाउडर बनाने के लिए चुकंदर को पीसकर पेस्ट बना लें और धूप में सूखने दें। बेसन या गेहूं के आटे के साथ मिलाएं और इस्तेमाल करें। इसके अलावा गुड़हल का फूल एक और अच्छा विकल्प है।

लाल- लाल रंग के गुलाल बनाने के लिए आप घर में मौजूद लाल चंदन के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। आमतौर पर इसका इस्तेमाल फेस पैक बनाने में किया जाता है। लाल ऑर्गेनिक गुलाल तैयार करने के लिए गुड़हल के फूलों का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।इन्हें सुखाकर पाउडर बनाएं।इसकी मात्रा बढ़ाने के लिए आप इसमें आटा भी मिला सकते हैं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here