धुंए और धुंध के आगोश में दिल्ली-NCR, इन 16 जगहों का AQI 400 के पार

दिवाली के बाद दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक में सुधार देखने को मिला था, लेकिन एक्सपर्ट्स ने साफ कर दिया था कि उस साफ हवा के पीछे मौसमी कारण थे।

0
183
Air Quality of Delhi: प्रदूषण की धुंध में इंडिया गेट
Air Quality of Delhi: प्रदूषण की धुंध में इंडिया गेट

Delhi Pollution: देश की राजधानी दिल्ली की हवा दिन-प्रतिदिन खतरनाक होती जा रही है। इस बार दीवाली के अगले दिन दिल्ली की हवा में सुधार देखने को मिला था, लेकिन पिछले 2 दिनों से अब ये बद से बद्तर होती जा रही है। शनिवार 29 अक्टूबर की सुबह दिल्ली की औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 390 दर्ज किया गया। ये श्रेणी बेहद खराब मानी जाती है।

Delhi Pollution: धुंए और धुंध की आगोश में दिल्ली-NCR, इन 16 जगहों का AQI 400 के पार
Delhi Pollution:

बता दें कि ये सुबह करीब 6 बजे के वायु मापन के बाद का AQI है। वहीं, दिल्ली के आनंद विहार समेत 16 जगहों पर AQI गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है। इसके अलावा सुबह-सुबह सड़कों पर स्मॉग का साया भी देखने को मिला। सुबह के वक्त धुंए के कारण लोगों को सड़कों पर चलने में दिक्कत महसूस हुई। वहीं, वाहन चालकों को गाड़ियों की लाइट जलाकर सफर करना पड़ा।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, 29 अक्टूबर को राजधानी के कई इलाकों का वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 के पार दर्ज किया गया। जो की गंभीर श्रेणी में आता है। दिल्ली सबसे ज्यादा एक्यूआई, (456) आनंद विहार में दर्ज किया गया। इसके अलावा कई और इलाके हैं जहां हालात गंभीर है। आइए आपको बताते हैं इन इलाकों का हाल…

Delhi Pollution: दिल्ली के अलग-अलग इलाकों का हाल

दिल्ली के इलाके
वायु गुणवत्ता सूचकांकश्रेणी
शादीपुर435गंभीर श्रेणी
द्वारका NSIT428गंभीर श्रेणी
DTU  421गंभीर श्रेणी
पंजाबी बाग 418गंभीर श्रेणी
नेहरू नगर 404गंभीर श्रेणी
पटपड़गंज 401गंभीर श्रेणी
अशोक विहार 422गंभीर श्रेणी
सोनिया विहार 412गंभीर श्रेणी
जहांगीरपुरी 430गंभीर श्रेणी
विवेक विहार 409गंभीर श्रेणी
रोहिणी430गंभीर श्रेणी
नरेला 426गंभीर श्रेणी
वजीरपुर430गंभीर श्रेणी
बंवाना 416गंभीर श्रेणी
मुंडका412गंभीर श्रेणी

Delhi Pollution: इन इलाकों में बेहद खराब AQI

बता दें कि दिल्ली के साथ इसके आसपास के इलाकों का भी बुरा हाल है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, 29 अक्टूबर को नोएडा के सेक्टर 62 में एक्यूआई 402 दर्ज किया गया। वहीं, गाजियाबाद के वसुंधरा में वायु गुणवत्ता सूचकांक 420 पहुंच गया है। जबकि फरीदाबाद के New Industrial Town में AQI 446 दर्ज किया गया।

इसके अलावा अन्य कई इलाकों का एक्यूआई बेहद खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। जिसमें अलीपुर, आईटीओ, सिरी फोर्ट , आरके पुरम, आया नगर, लोधी रोड, नॉर्थ कैंपस, मथुरा रोड, पूसा, जेएलएन स्टेडियम, द्वारका सेक्टर-8, करणी सिंह शूटिंग रेंज, नजफगढ़, मेजर ध्यान चंद स्टेडियम, ओखला, अरबिंदो रोड, दिलशाद गार्डन और बुराड़ी शामिल है।

दिवाली के बाद दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक में सुधार देखने को मिला था, लेकिन एक्सपर्ट्स ने साफ कर दिया था कि उस साफ हवा के पीछे मौसमी कारण थे। असल में मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो दीवाली के वक्त बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से नॉर्थ ईस्ट कई राज्यों में बारिश हुई और तेज हवाएं चलीं। वहीं, भारतीय सीमा से सटे बांग्लादेश के तट पर चक्रवात सितरंग के असर ने दिल्ली को प्रदूषण से राहत दिलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Delhi Pollution: धुंए और धुंध की आगोश में दिल्ली-NCR, इन 16 जगहों का AQI 400 के पार
Delhi Pollution:

बता दें कि शून्य से 50 के बीच AQI अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच AQI गंभीर माना जाता है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here