Air Quality News: वायु प्रदूषण से अहमदाबाद की हवा शिशुओं के लिए हुई खतरनाक

Air Quality News: गुजरात की राजधानी अहमदाबाद में हवा की गुणवत्ता के खराब होने से नवजात शिशुओं के लिए मुसीबत बढ़ गई है। अहमदाबाद की हवा के बारे में हाल में आई एक रिपोर्ट लोगों के लिए चिंता का विषय बन गई हैं। शहर का वायु प्रदूषण बच्चों के स्वास्थ्य के लिए चिंता की बड़ी वजह बन गया है।

0
305
Air Quality News
Air Quality News: वायु प्रदूषण से अहमदाबाद की हवा शिशुओं लिए हुई खतरनाक

Air Quality News: गुजरात के अहमदाबाद में हवा की गुणवत्ता के खराब होने से नवजात शिशुओं के लिए मुसीबत बढ़ गई है। अहमदाबाद की हवा के बारे में हाल में आई एक रिपोर्ट लोगों के लिए चिंता का विषय बन गई है। शहर का वायु प्रदूषण बच्चों के स्वास्थ्य के लिए चिंता की बड़ी वजह बन गया है। 6 साल से कम उम्र के बच्चों पर शहर की हवा का असर पड़ने के बारे में पहली बार कोई स्टडी की गई है।

Air Quality News: वायु प्रदूषण से अहमदाबाद की हवा शिशुओं लिए हुई खतरनाक
Air Quality News

एक हॉस्पिटल से जुटाए गए आंकड़ों के मुताबिक नवजात शिशुओं पर PM 2.5 से संबंधित प्रदूषण का गंभीर असर देखा जाता है। नवजात शिशुओं को PM 2.5 के प्रदूषण के मामले में प्रति क्यूबिक मीटर 15 माइक्रोग्राम्स के दायरे से बाहर रखा जाना चाहिए। अहमदाबाद में प्रति क्यूबिक मीटर जगह में PM 2.5 की मात्रा 80.27 माइक्रोग्राम पाई गई है। आंकड़ों के मुताबिक अस्पताल में इलाज के लिए आए 12635 बच्चों में से करीब 2700 बच्चे 6 साल से कम उम्र के थे।

Air Quality News: संस्था के 18 महीने की स्टडी के बाद आए नतीजे

Air Quality News: वायु प्रदूषण से अहमदाबाद की हवा शिशुओं लिए हुई खतरनाक
Air Quality News

वायु प्रदूषण का शिशुओं पर कितना और कैसा असर होता है इस पर 18 महीने से एक संस्था लगातार स्टडी कर रही है। स्टडी के अनुसार अस्पताल में इलाज के लिए आए 12635 बच्चों में से करीब 2700 बच्चे 6 साल से कम उम्र के थे। यह कुल बीमार बच्चों का 21 फीसदी हिस्सा है।

वायु प्रदूषण की वजह से इन शिशुओं में सांस की समस्या के साथ इंफेक्शन जैसी गंभीर बीमारी थी। AMC मेडिकल एजुकेशन ट्रस्ट और LG हॉस्पिटल की जानी मानी डॉक्टर ख्याति कक्कड़ के नेतृत्व में यह स्टडी की गई है। इस स्टडी में कई विशेषज्ञों ने अपना योगदान दिया है। इस स्टडी में पाया गया है कि 2700 बच्चों में से 30 फीसदी से अधिक तंबाकू के धुएं की वजह से बीमारी का सामना कर रहे थे।

इसके साथ ही इस स्टडी में यह पाया गया है कि बीमार बच्चों में से 75% मुख्य सड़क से 500 मीटर के दायरे में रहते हैं। इन बच्चों के स्वास्थ्य पर वाहनों से निकलने वाले धुएं की वजह से असर पड़ता है। अस्पताल में इलाज के लिए आए शिशुओं में से करीब 12 फीसदी घर के अंदर के प्रदूषण की वजह से बीमार हुए थे।

Air Quality News: वायु प्रदूषण से अहमदाबाद की हवा शिशुओं लिए हुई खतरनाक
Air Quality News

Air Quality News: गरीब वर्ग के परिवारों में ये समस्या अधिक

स्टडी के अनुसार अस्पताल में इलाज के लिए आए बच्चों में से 25 फीसदी गरीब माता-पिता की संतान है और वे कच्चे मकानों में रहते हैं। इनमें से 20 फीसदी बच्चों के घरों में सिर्फ एक खिड़की है। अगर नवजात शिशुओं के अस्पताल में इलाज होने के मामले की बात करें तो करीब 2700 बच्चों में सांस की बीमारी थी जिनमें से 1600 बच्चे या 60 फीसदी व्हीजिंग डिसऑर्डर के शिकार थे, करीब 40 फीसदी बच्चे नॉन व्हीजिंग डिसऑर्डर के शिकार थे।

संबंधित खबरें:

Delhi Pollution Detector: प्रदूषण से निपटने के लिए केजरीवाल सरकार की नई पहल, अगस्त में तैयार होगी सुपर साइट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here