Delhi Pollution Detector: प्रदूषण से निपटने के लिए केजरीवाल सरकार की नई पहल, अगस्त में तैयार होगी सुपर साइट

Delhi Pollution Detector: केजरीवाल सरकार ने रियल टाइम वास्तविक डाटा का पता लगाने के ल‍िए योजना तैयार की है। इसके ल‍िए पहली सुपर साइट पंडारा में बनाई जा रही है।

0
183
Delhi Pollution Detector
Delhi Pollution Detector

Delhi Pollution Detector: दिल्ली में प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए केजरीवाल सरकार की ओर से कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। अब दिल्ली सरकार प्रदूषण के रियल टाइम डाटा का पता लगाने के लिए एक योजना तैयार कर रही है।

pollution scaled

Delhi Pollution Detector: योजना को लेकर हुई समीक्षा बैठक

इस योजना को लेकर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की अध्यक्षता में 19 मई, 2022 को दिल्ली सचिवालय में समीक्षा बैठक की गई। बैठक में डीपीसीसी, आईआईटी कानपुर, आईआईटी दिल्ली और टेरी के विशेषज्ञ और कई अधिकारी मौजूद थे। बताया जा रहा है अगस्त में रियल टाइम सोर्स अपॉर्शन्मन्ट परियोजना (Real Time Apportionment System) की सुपरसाइट और मोबाइल लैब को लॉन्च किया जाएगा।

Delhi Pollution Detector: पंडारा रोड में बनेगा पहला सुपर साइट

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि आईआईटी कानपुर की टीम ने कहा है कि दिल्ली में प्रदूषण के वास्तविक स्रोत का पता लगाने के लिए जल्द ही सुपर साइट की स्थापना की जाएगी। दिल्ली का पहला सुपर साइट पंडारा रोड पर बनाया जाएगा। ये सुपर साइट 36 वर्ग मीटर में फैला होगा जो अगस्त तक बनकर तैयार हो जाएगा। इसके द्वारा दिल्ली के प्रदूषण को नियंत्रित करने में काफी सहायता मिलेगी।

india gate 750

Delhi Pollution Detector: प्रदूषण के कारण से हुई पहचान

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि इस परियोजना की शुरूआत होने के बाद दिल्ली वायु प्रदूषण का वास्तविक समय स्रोत विभाजन करने वाला पहला शहर बन जाएगा। इस परियोजना के पूरे होने के बाद वजह की पहचान कि जा सकती है कि आखिर इस प्रदूषण का कारण क्या है। यह वाहन, धूल, बायोमास जलने, पराली जलाने और उद्योग उत्सर्जन जैसे विभिन्न प्रदूषण स्रोतों के समय के प्रभाव को समझने में मदद करेगी। प्रदूषण पूर्वानुमान प्राप्त होने से सरकार को पर्यावरण से जुड़े कई नीतिगत निर्णय लेने में भी मदद मिलेगी।

संबंधित खबरें:

Environment: Delhi की आबोहवा में महकेगी हरसिंगार, गूलर और पलाश की खुशबू, विदेशी कीकर हटाने पर जोर

Air Quality Index Update: दिल्ली-मुंबई समेत देश के तमाम राज्यों में कितना रहा वायु प्रदूषण का स्तर, जानिए इस रिपोर्ट से

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here