‘सनम बेवफा’ के डायरेक्टर Saawan Kumar Tak का 86 की उम्र में निधन, सलमान खान ने इस तरह किया याद

सावन कुमार टाक ने एक बार कहा था कि उन्होंने अपनी पहली फिल्म नौनिहाल 25,000 रुपये के ऋण लेकर बनाई थी जो उन्होंने परिवार के एक सदस्य से लिया था।

0
322
Saawan Kumar Tak
Saawan Kumar Tak

Saawan Kumar Tak: बॉलीवुड फिल्म निर्माता सावन कुमार टाक का गुरुवार को मुंबई में निधन हो गया। वह 86 वर्ष के थे। उनके भतीजे नवीन, जो एक पंजाबी फिल्म निर्माता हैं, ने बताया, “सावन को आज शाम लगभग 4:15 बजे दिल का दौरा पड़ा। मल्टी ऑर्गन फेल्योर से उनकी मौत हो गई। कल पवन हंस श्मशान घाट में अंतिम संस्कार किया जाएगा।” सावन कुमार टाक को 24 अगस्त को मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनके भतीजे नवीन ने पहले बताया था कि सावन को ‘कई बीमारियां’ थीं और उनके फेफड़े कमजोर थे। सावन कुमार टाक के निधन के बाद बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान ने ट्वीट किया। उन्होंने लिखा कि हमेशा आपको प्यार और सम्मान किया है।

Saawan Kumar Tak की पहली फिल्म थी ‘नौनिहाल’

टाक का आखिरी निर्देशन 2006 में आई सलमान खान की फिल्म सावन… द लव सीजन थी। एक निर्माता के रूप में उनकी पहली परियोजना 1967 की फिल्म नौनिहाल थी, जिसे राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला। उनकी अन्य फिल्मों में हवा, अब क्या होगा, लैला, सौतन, सनम बेवफा और दिल परदेसी हो गया शामिल हैं।

sawan kumar tak
Saawan Kumar Tak

25 हजार कर्जा लेकर बनाई थी पहली फिल्म

सावन कुमार टाक ने एक बार कहा था कि उन्होंने अपनी पहली फिल्म नौनिहाल 25,000 रुपये के ऋण लेकर बनाई थी जो उन्होंने परिवार के एक सदस्य से लिया था। उन्होंने कहा था कि “मैं अभिनेता बनने के लिए 1965 में जयपुर से मुंबई आया था। मैंने दो-तीन स्टूडियो में अपनी किस्मत आजमाई। जब मुझे ब्रेक नहीं मिला, तो मैंने ऊपर से शुरुआत करने का फैसला किया। मैंने अपनी बहन से एक फिल्म के निर्माण के लिए 25,000 रुपये उधार देने का अनुरोध किया। मुझे एक अनाथ के बारे में एक विचार आया जिसके प्रधानाचार्य ने उसे बताया कि उसका पंडित नेहरू के रूप में एक रिश्तेदार है। मेरी बहनों ने मना कर दिया लेकिन एक रिश्तेदार मान गए। इसलिए मैंने नौनिहाल का निर्माण किया।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here