Raju Srivastava: ऑटो में यात्रियों को हंसाने से की थी शुरुआत, जानिए कैसे ‘कॉमेडी के शहंशाह’ बने राजू श्रीवास्तव

0
159
Raju Srivastava: ऑटो में यात्रियों को हंसाने से लेकर लाफ्टर चैलेंज तक का सफर, कुछ ऐसी है हमारे गजोधर भइया के जिंदगी की कहानी
Raju Srivastava: ऑटो में यात्रियों को हंसाने से लेकर लाफ्टर चैलेंज तक का सफर, कुछ ऐसी है हमारे गजोधर भइया के जिंदगी की कहानी

कॉमेडियन Raju Srivastava ने दुनिया को अलविदा कह दिया है। राजू के निधन पर सभी फैंस और परिजन सदमे में हैं। राजू ने अपने अलग अंदाज से हमेशा लोगों के दिलों में छाप छोड़ी है। इनके गजोधर भइया के किरदार ने लोगों के दिलों में एक ऐसी जगह बना ली है जिसे आसानी से भुलाया नहीं जा सकता।

Raju Srivastava
Raju Srivastava

Raju Srivastava का शुरूआती जीवन

Raju Srivastava का जन्म उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में हुआ था। शुरू से ही इन्हें लोगों को हंसाने का शौक था जिसे इन्होंने अपनी जिंदगी का सबसे अहम हिस्सा बना लिया। लेकिन अपने इस खूबी को निखार देने के लिए उन्होंने साल 1988 में मुम्बई का रुख किया। हालांकि, मायानगरी कही जाने वाली इस नगरी में अपनी एक नई पहचान बनाना आसान न था लेकिन चाहत और इच्छाशक्ति के साथ कुछ भी किया जा सकता है। इस बात को राजू श्रीवास्तव ने साबित किया।

Raju Srivastava
Raju Srivastava

जिस समय राजू मुम्बई पहुंचे थे उस समय कॉमेडी को किसी टैलेंट की तरह नहीं समझा जाता था। यहां से इन्होंने अपने जिंदगी को एक नया मौका देना शुरू किया। राजू ने अपना खर्चा चलाने के लिए ऑटो रिक्शा चलाया, जिसमें वो यात्रियों को अपना जोक सुनाकर उनका सफर मजेदार बनाते थे। कई लोग खुश होकर इन्हें किराए के साथ टिप भी देकर जाते थे। एक दिन इनकी किस्मत का ताला खुला। इनके ऑटो में बैठे एक यात्री ने इन्हें स्टैंडअप कॉमेडी में ब्रेक दिया। इसके बाद से राजू ने 50 रुपये के लिए बर्थडे पार्टी या अन्य समारोहों में अपनी परफॉर्मेंस देनी शुरू कर दी।

Raju Srivastava
Raju Srivastava

‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ ने बदली इनकी जिंदगी

Raju Srivastava अपनी जिंदगी में बहुत स्ट्रगल करने के बाद इस मुकाम पर पहुंचे हैं। दरअसल, इनकी जिंदगी का सफर ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ शो से शुरू हुआ। इस शो ने राजू श्रीवास्तव को एक ऐसा प्लेटफॉर्म दिया जहां इन्होंने अपने आप को साबित करने में कोई कसर न छोड़ी। इस शो में ‘गजोधर भइया’ का किरदार निभाने वाले राजू को आज भी दुनिया गजोधर भइया के नाम से ही पुकारती है। हालांकि, इनके स्ट्रगल पीरियड में ही लोग इनकी कॉमेडी के दीवाने हो गए थे।

Raju Srivastava
Raju Srivastava

फिल्मों में भी आ चुके हैं नजर

Raju Srivastava ने बॉलीवुड की कई फिल्मों में भी काम किया है। इन्हें बॉम्बे टू गोवा, भावनाओं को समझो, मैं प्रेम की दीवानी हूं जैसी फिल्मों में अपना टैलेंट दिखाने का पूरा मौका मिला था। इन्होंने अपनी जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव का सामना किया है।

राजू श्रीवास्तव का राजनीतिक सफर

2014 के लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी (SP) ने राजू श्रीवास्तव को कानपुर से मैदान में उतारा। लेकिन बाद में श्रीवास्तव ने यह कहते हुए टिकट वापस कर दिया कि उन्हें पार्टी की स्थानीय इकाइयों से पर्याप्त समर्थन नहीं मिल रहा है। इसके बाद, वह को राजू भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें स्वच्छ भारत अभियान का हिस्सा बनने के लिए नामित किया था।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here