Meena Kumari Death Anniversary: ‘ट्रेजेडी क्वीन’ के नाम से मशहूर मीना कुमारी की ये तस्वीरें आपका दिल मोह लेंगी

0
441
Meena Kumari
Meena Kumari Death Anniversary

Meena Kumari Death Anniversary: ट्रेजेडी क्वीन के नाम से मशहूर मीना कुमारी हिंदी सिनेमा की एक दिग्गज अदाकारा थीं। 31 मार्च को अभिनेत्री की पुण्यतिथि है। महजबीन बानो के रूप में जन्मीं मीना कुमारी को उनके माता-पिता ने अनाथालय के दरवाजे पर छोड़ दिया था जो दूसरी बेटी का बोझ नहीं उठा सकते थे। मीना कुमारी हिंदी सिनेमा में खूबसूरत अभिनेत्रियों में शुमार हैं। उनकी सुंदरता, आवाज और एक्टिंग के लिए उन्हें चार फिल्मफेयर अवॅार्ड से सम्मानित किया गया था।

Meena Kumari
Meena Kumari

Meena Kumari को फिल्मफेयर अवॅार्ड से सम्मानित किया गया था

30 साल से अधिक के करियर में मीना कुमारी करीब 92 फिल्मों में नजर आईं। उनकी हिट फिल्मों में पाकीजा, साहिब बीबी और गुलाम, बैजू बावरा, मेरे अपने, आरती, फुट पाथ, दिल अपना और प्रीत पराई, काजल और दिल एक मंदिर शामिल हैं। बैजू बावरा के लिए मीना कुमारी को 1954 में फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला था। मीना कुमारी ने दिलीप कुमार, राजेंद्र कुमार और प्रदीप कुमार के साथ कई फिल्में कीं। उन्होंने उस दौरान राज कपूर, देव आनंद, गुरु दत्त, शम्मी कपूर, बलराज साहनी, सुनील दत्त, करण दीवान, किशोर कुमार, राज कुमार और भारत भूषण सहित हिंदी सिनेमा के लगभग हर ए-लिस्टर्स के साथ काम किया।

76085c1109cf6438b243c49f8f1415a9

अपने काम के दौरान ही मीना कुमारी निर्माता कमाल के साथ प्यार में पड़ गई और उनकी प्रेम कहानी 1951 में शुरू हुई। दरअसल मीना कुमारी के पति विख्यात निर्देशक और फिल्म ‘पाकीजा’ के निर्देशक कमाल अमरोही थे। एक बार मीना कुमारी को उनके  पति कमाल अमरोही ने गुस्से में आकर तीन बार तलाक बोल दिया और उनका तलाक हो गया। फिर बाद में पछतावा होने पर उन्होंने मीना कुमारी से  फिर से निकाह करना चाहा लेकिन तब इस्लामी धर्म गुरुओं द्वारा बताया गया कि इसके लिए पहले मीना कुमारी का ‘हलाला’ करना पड़ेगा।

download 100 1 1

मीना कुमारी की आखिरी फिल्म Paakeezah थी। रिपोर्टों के अनुसार मीना फिल्म की शूटिंग के दौरान गंभीर रूप से बीमार हो गई थीं। 28 मार्च 1972 को मीना कुमारी को सेंट एलिजाबेथ नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया था। भर्ती के दो दिन बाद ही एक्ट्रेस कोमा में चली गई थीं। मीना कुमारी को सिर्फ 39 साल की उम्र में ही दुनिया को छोड़ना पड़ा।

यह भी पढ़ें:

एक्ट्रेस Meena Kumari पर बनेगी बायोपिक, लीड रोल में नजर नजर आ सकती हैं ये फेमस एक्ट्रेस

Ranbir Kapoor ने Alia Bhatt के साथ शादी को लेकर किया चौंकाने वाला खुलासा, जानें क्या है मामला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here