Happy B’Day Dimple Kapadia: बॉबी, सागर, रुदाली… जैसी शानदार फिल्‍म्‍स में कमाल कर चुकीं डिंपल कपाड़िया मना रहीं अपना 66वां जन्‍मदिन

Happy B'Day Dimple Kapadia:डिंपल कपाड़िया का जन्म एक गुजराती कारोबारी परिवार में 8 जून 1956 को हुआ था।बचपन में उनका नाम अमीना रखा रखा था और वह अपने 4 भाई-बहनों में सबसे बड़ी थीं।

0
13
Happy B'Day Dimple Kapadia
Happy B'Day Dimple Kapadia

Happy B’Day Dimple Kapadia: वो दौर था 70 का और सिल्‍वर स्‍क्रीन पर एक ऐसी अदाकार ने जलवा बिखेरा कि दर्शक खुद को रोक न पाए। महज 16 साल की उम्र में ब्‍लॉकबस्‍टर फिल्‍म बॉबी से सिनेजगत में एंट्री करने वालीं वो हसीन और खूबसूरत अदाकारा थीं डिंपल कपाडिया। जी हां, हम बात कर रहे हैं डिंपल कपाड़िया की, जो आज अपना 66वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहीं हैं।
बॉबी की सफलता के बाद उन्‍होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। इसके बाद सागर, रुदाली से लेकर कई बड़ी फिल्‍मों में उन्‍होंने शानदार भूमिका निभाई। चाहे आर्ट फिल्‍म हो या कॉमर्शियल हर जगह डिंपल ने अपने उम्‍दा अभिनय से पूरी कहानी में जान फूंक दी।

Happy B'Day Dimple Kapadia: news

Happy B’Day Dimple Kapadia:गुजराती परिवार में लिया जन्‍म

Happy B’Day Dimple Kapadia: डिंपल कपाड़िया का जन्म एक गुजराती कारोबारी परिवार में 8 जून 1956 को हुआ था।बचपन में उनका नाम अमीना रखा रखा था और वह अपने 4 भाई-बहनों में सबसे बड़ी थीं।उनके पिता चुन्नीभाई बड़े बिजनेसमैन थे। जिनका उठना-बैठना फिल्म इंडस्ट्री के लोगों के साथ था। यही वजह थी, कि उन्‍हें बॉलीवुड में कदम रखने में ज्‍यादा संघर्ष नहीं करना पड़ा। अपने पिता की मदद से डिंपल को कम उम्र में ही उस दौर की स्‍टार वैजयंतीमाला के बचपन की भूमिका निभाने का ऑफर मिला।हालांकि उनके मैच्योर लुक के कारण उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया।इसके बाद डिंपल ने गुड्डी फिल्म भी ठुकरा दी।

Happy B’Day Dimple Kapadia:बॉबी से बॉलीवुड में आईं डिंपल

Happy B’Day Dimple Kapadia:साल 1973 में राज कपूर की फिल्म बॉबी से डिंपल फिल्म जगत में प्रवेश किया।गौरतलब है कि इसी मूवी से बतौर मुख्य अभिनेता ऋषि कपूर ने भी अपने करियर की शुरुआत की थी। बॉबी के रिलीज होते ही डिंपल कपाड़िया बड़े पर्दे पर छा गईं। फिल्म ब्‍लॉकबस्‍टर साबित हुई और उन्हें फिल्मफेयर का बेस्ट एक्ट्रेस का पुरस्कार से भी नवाजा गया।

Happy B’Day Dimple Kapadia:बॉलीवुड सुपरस्‍टार राजेश खन्‍ना के साथ बसाया घर

हालांकि बॉबी की शूटिंग के दौरान ही उनके और ऋषि कपूर के बीच नजदीकियां बढ़ गईं, लेकिन उस दौर के सुपर स्‍टार राजेश खन्ना बीच में आते ही दोनों अलग हो गए।दरअसल एक प्रोग्राम में डिंपल को देखकर राजेश उनके दीवाने हो गए थे। चंद मुलाकातों के बाद राजेश ने डिंपल को शादी का प्रस्ताव दिया। डिंपल बचपन से राजेश खन्‍ना यानी काका की फैन थीं।उन्होंने झट से हां कर दी। डिंपल उस समय वह 16 साल की तो राजेश खन्ना 32 साल के थे।

9 साल के झगड़े के बाद काका से हुईं अलग

शादी के बाद राजेश खन्‍ना (काका ) नहीं चाहते थे कि डिंपल फिल्मों में काम करे, उन्होंने इंडस्ट्री छोड़ दी। उनकी दो बेटियां ट्विंकल और रिंकी हुईं। शादी के कुछ सालों बाद जब कपल के बीच झगड़े बढ़ने लगे, तो 9 साल बाद डिंपल ने 1982 में राजेश खन्‍ना का घर छोड़ दिया। डिंपल कपाड़िया ने राजेश खन्ना को तलाक दिये बिना अपनी बेटियों को लेकर उनसे अलग रहना शुरू कर दिया। हालांकि राजेश खन्ना के बीमार होने के बाद दोनों फिर एक दूसरे के नजदीक आए।पूरे 27 साल बाद दोनों साथ दिखे साल 2012 में राजेश खन्ना का निधन हो गया।

सनी देओल के साथ जुड़ा नाम

Dimple Kapadia 2 min

डिंपल कपाड़िया का नाम बॉलीवुड के एक्‍शन हीरो सनी देओल से जुड़ा।उनका रिश्ता काफी ज्यादा सुर्खियों में भी रहा। ‘आग का गोला’, ‘गुनाह’ और ‘नरसिम्हा’ जैसी हिट फिल्में देने वाली जोड़ी सनी देओल-डिंपल कपाड़िया की लव स्टोरी काफी अलग रही है।डिंपल कपाड़िया का नाम सनी देओल के साथ तब जुड़ा जब सनी पूजा के साथ और डिंपल राजेश खन्ना के साथ शादीशुदा थीं।बॉलीवुड में ऐसे रयूमर्स आज भी उड़ते हैं कि ये लवबर्ड्स अपनी जिंदगी को पीछे नहीं छोड़ पाए लेकिन ताउम्र एक दूसरे के दिल के करीब रहे।कई मौकों पर दोनों को साथ देखा गया।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here