Swami Prasad Maurya कुशीनगर की फाजिलनगर सीट से लड़ेंगे यूपी चुनाव

0
346
Swami Prasad Maurya
Swami Prasad Maurya

Swami Prasad Maurya: यूपी चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी को तगड़ा झटका देने वाले स्वामी प्रसाद मौर्य (Swami Prasad Maurya) को समाजवादी पार्टी ने कुशीनगर से चुनावी मैदान में उतारा है। स्वामी प्रसाद मौर्य कुशीनगर की फाजिलनगर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। बुधवार को समाजवादी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की और स्वामी प्रसाद मौर्य की चुनावी सीट का एलान किया। स्वामी प्रसाद मौर्य के अलावा पार्टी ने सिराथू सीट से पल्लवी पटेल को उम्मीदवार बनाया है। गौरतलब है कि सिराथू सीट से राज्य के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य चुनावी मैदान में हैं। इसके अलावा लखनऊ की सरोजनीनगर सीट से सपा ने अभिषेक मिश्रा को टिकट दिया है।

Swami Prasad Maurya का राजनीतिक करियर

Image

स्वामी प्रसाद मौर्य के राजनीतिक करियर की बात करें तो वो उत्‍तर प्रदेश विधानसभा के 5 बार के विधायक हैं। विधायक के रूप में मौर्य ने अपना पहला चुनाव 1996 में प्रदेश की 13वीं विधानसभा में जीता था। इसके बाद वो 14वीं, 15वीं और 16वीं विधानसभा में भी जीत के आए। इस दौरान वो कई बार कैबिनेट मंत्री और नेता प्रतिपक्ष रहे।

मौर्य ने अपनी राजनीतिक करियर की शुरुआत मुख्‍य तौर पर बहुजन समाज पार्टी से की थी लेकिन 2016 में बीएसपी पर टिकट बेचने का इल्जाम लगाते हुए पार्टी छोड़ दी थी। जिसके बाद वो बीजेपी में शामिल हो गए थे और 17वीं विधानसभा यानी 2017 में उनको योगी आदित्यनाथ की सरकार में कैबिनेट मिनिस्टर बनाया गया था और अब चुनाव से कुछ दिन पहले उन्‍होंने सपा की सदस्‍यता ले ली है।

UP Election 2022 Date: 7 चरणों में होंगे चुनाव

UP Election 2022
UP Election 2022

पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को होगा और इसके तहत शामली, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बागपत,हापुड़, गाजियाबाद, बुलंदशहर, मथुरा, आगरा और अलीगढ में मतदान होगा।

दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी को होगा इसके तहत सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा, संभल, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, बदायूं और शाहजहांपुर में वोट डाले जाएंगे।

तीसरा चरण का मतदान 20 फरवरी को है। इस दिन कासगंज, हाथरस, फिरोजाबाद, एटा, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, कन्नौज, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झाँसी और ललितपुर में मतदान होगा।

चौथे चरण का मतदान 23 फरवरी को है। चौथे चरण में पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, लखनऊ, उन्नाव, रायबरेली, फतेहपुर, बांदा में वोट डाले जाएंगे।

पांचवें चरण का मतदान 27 फरवरी को है और इस दिन श्रावस्ती, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, कौशांबी, चित्रकूट और प्रयागराज में वोटिंग होगी।

संबंधित खबरें…

योगी सरकार में मंत्री Swami Prasad Maurya का इस्तीफा, समाजवादी पार्टी में हुए शामिल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here