Manipur 2nd Phase Election Live Updates: मणिपुर में दूसरे चरण के लिए मतदान संपन्न, 76.04 फीसदी हुई वोटिंग

0
779
Manipur 2nd Phase Election Live Updates
Manipur 2nd Phase Election Live Updates

Manipur 2nd Phase Election Live Updates: शनिवार को मणिपुर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान संपन्न हुआ। शनिवार शाम 5 बजे तक राज्य में मतदाताओं ने 76.04 फीसदी मतदान किया। गौरतलब है कि आज राज्य की 22 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हुई। मणिपुर विधानसभा चुनाव के नतीजे बाकी चार राज्यों के साथ 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे।

मणिपुर के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता ओकराम इबोबी सिंह ने तकनीकी खराबी के कारण मतदान केंद्र पर थोड़ी देरी के बाद अपना वोट डाला। बता दें कि वो थौबल विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

मणिपुर में 67.77 हुई वोटिंग

Manipur 2nd Phase Election Live Updates: मणिपुर में दोपहर तीन बजे तक बंपर वोटिंग हुई है। यहां पर जनता ने 67.77 वोटिंग की है।

1 बजे तक हुआ 47.16 फीसदी मतदान

Manipur 2nd Phase Election Live Update: मणिपुर में दोपहर 1 बजे तक 47.16 फीसदी मतदान हुआ है। लोकतंत्र के पर्व में मणिपुर की जनता बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही है।

11 बजे तक हुई 28.19% वोटिंग

Manipur 2nd Phase Election Live Updates
Manipur 2nd Phase Election Live Updates

Manipur 2nd Phase Election Live Updates: मणिपुर में सुबह 7 बजे से वोटिंग हो रही है। राज्य में 11 बजे तक 28.19% मतदान हुआ है। मणिपुर की जनता वोटिंग में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही है।

9 बजे तक हुआ 11.40% मतदान

Manipur 2nd Phase Election Live Updates
Manipur 2nd Phase Election Live Updates

Manipur 2nd Phase Election Live Updates: मणिपुर में 22 सीटों पर मतदान चल रहा है। जनता अपने मत का प्रयोग बढ़ चढ़कर कर रही है। सुबह 9 बजे तक राज्य में 11.40% मतदान हो चुके हैं।

मतदाताओं की लगी लंबी कतार

Manipur 2nd Phase Election Live Updates: मणिपुर में 22 सीटों पर वोटिंग चल रही है। ऐसे में पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की लंबी कतार लगी है। जनता का कहना है कि मणिपुर में बेरोजगारी का मुद्दा सबसे बड़ा है।

Manipur 2nd Phase Election Live Updates: मणिपुर में दूसरे चरण के मतदान शुरू, 6 जिलों की 22 सीटों पर डाले जा रहे हैं वोट

Manipur 2nd Phase Election
Manipur 2nd Phase Election

पहले चरण में रिकॉर्ड मतदान दर्ज करने के बाद, मणिपुर विधानसभा चुनाव 2022 के दूसरे चरण के लिए मतदान की प्रकिया शुरू हो गई है। 60 सदस्यीय मणिपुर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में शनिवार को छह जिलों की शेष 22 सीटों पर मतदान हो रहा है।

Manipur 2nd Phase Election
Manipur 2nd Phase Election

जिन छह जिलों में मतदान हो रहा है उनमें थौबल, जिरीबाम, चंदेल, उखरूल, सेनापति और तामेंगलोंग शामिल हैं। चुनाव अधिकारियों के अनुसार, 4,28,968 महिलाओं सहित 8,47,400 मतदाता, 1,247 मतदान केंद्रों पर 92 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करेंगे। बता दें कि पहले चरण के 5 निर्वाचन क्षेत्रों के 12 मतदान केंद्रों पर भी फिर से मतदान किया जा रहा है।

Manipur 2nd Phase Election Live Updates: कई बड़े उम्‍मीदवारों के भाग्‍य का होगा फैसला

शनिवार का मतदान कांग्रेस नेता ओकराम इबोबी सिंह के साथ-साथ राज्‍य के कई मंत्रियों और मौजूदा विधायकों के चुनावी भाग्य को तय करेगा। सिंह थौबल जिले की थौबल विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं और भाजपा के लीतानथम बसंत सिंह, जनता दल-यूनाइटेड के इरोम चाओबा सिंह और शिवसेना के कोन्सम माइकल सिंह के खिलाफ चौतरफा मुकाबले में हैं।

Congress Party
Manipur 2nd Phase Election Live Updates:

मुख्य विपक्षी कांग्रेस ने 22 विधानसभा सीटों में से चार – चंदेल, माओ, ताडुबी और तामेंगलोंग में उम्मीदवार नहीं उतारे हैं और पार्टी नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के उम्मीदवारों का समर्थन कर रही है।

मणिपुर विधानसभा चुनाव 2022 के दूसरे चरण के तहत 5 मार्च को होने वाले विधानसभा क्षेत्रों की पूरी सूची:

  • थौबली

लिलोंग
थौबल
वांगखेम
हिरोको
वांगजिंग तेन्था
खंगाबोकी
वबागई
काकचिंग
हियांग्लाम
सुगनु

  • जिरीभाम

जिरीभम जिला समग्र रूप से एक राज्य विधानसभा क्षेत्र है- जिरीभम विधानसभा सीट।

  • चंदेली

चंदेल
टेंग्नौपाल

  • उखरुली

फुंग्यारी
उखरूल
चिंगाई

  • सेनापति

मौ
तडोबी
करोंग

  • तामेंगलोंग

तामेई
तामेंगलांग
नुंगबा

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here