Goa Liberation Day पर PM मोदी गोवा में, सेल परेड और फ्लाईपास्ट में लिया हिस्सा

0
454
19 december 1961, goa liberation day, 19 december goa liberation day
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गोवा में

Goa Liberation Day पर PM नरेंद्र मोदी गोवा में हैं। जहां प्रधानमंत्री कई योजनाओं की शुरुआत करने वाले हैं। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने पणजी के डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में आयोजित गोवा मुक्ति दिवस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया। इससे पहले उन्होंने मीरामार बीच पर आयोजित सेल परेड और फ्लाईपास्ट में हिस्सा लिया।

 19 december 1961, goa liberation day, 19 december goa liberation day

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोवा के पणजी में आज़ाद मैदान में शहीद स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित कर शहीदों को याद किया।

प्रधानमंत्री इन परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री पुनर्निर्मित फोर्ट अगुआड़ा जेल संग्रहालय, गोवा मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक, , मोपा हवाई अड्डे पर विमानन कौशल विकास केंद्र और न्यू साउथ गोवा जिला अस्पताल, और डाबोलिम-नावेलिम, मडगांव में गैस-इन्सुलेटेड सबस्टेशन सहित कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

Goa Liberation Day का इतिहास

आज से ठीक 60 साल पहले 19 दिसंबर 1961 को भारतीय सेना ने ‘ऑपरेशन विजय अभियान’ शुरू कर गोवा, दमन और दीव को पुर्तग़ालियों के शासन से मुक्त कराया था। वैसे देश तो 15 अगस्त 1947 को आजाद हो गया था लेकिन गोवा 19 दिसंबर 1964 तक पुर्तगाली शासन के अधीन रहा क्योंकि पुर्तगालियों ने भारत सरकार के उस अनुरोध को खारिज कर दिया, जिसमें प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने उनसे गोवा, दमन, दीव, दादरा और नगर हवेली को सौंपने की मांग की थी।

Goa Liberation का संघर्ष भारतीय सेना के दखल से खत्म हुआ

इतिहास के झरोखे में झांके तो हमें पता चलता है कि पुर्तगालियों ने साल 1510 में भारत के कई हिस्सों को अपना गुलाम बना लिया था लेकिन 19वीं शताब्दी के अंत तक भारत में पुर्तगाली शासन केवल गोवा, दमन, दीव, दादरा और नगर हवेली तक सीमित रह गया था, जिसे हथियारों के बल पर भारतीय सेना ने आजाद करा लिया था।

देशभर के लोग दे रहे हैं बधाई

उपराष्ट्रपति Venkaiah Naidu ने ट्वीट के जरीए बधाई देते हुए कहा, ”Goa Liberation Day की बधाई। आज हम उन स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों को याद करते हैं और श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं जिन्होंने गोवा को विदेशी शासन से मुक्ति दिलाने के लिए लड़ाई लड़ी थी। गोवा की आजादी के बाद से एक उल्लेखनीय यात्रा रही है। मैं राज्य के आगे और भी उज्जवल और समृद्ध भविष्य की कामना करता हूं।

Amit Shah ने ट्वीट में कहा, ”Goa Liberation Day पर, मैं हमारे महान स्वतंत्रता सेनानियों की वीरता, साहस और अथक प्रयासों को नमन करता हूं, जिन्होंने गोवा को औपनिवेशिक शासन से मुक्त कराने के लिए लड़ाई लड़ी थी। हम उनके सर्वोच्च बलिदान के हमेशा ऋणी रहेंगे। इस खास दिन पर गोवा की बहनों और भाइयों को बधाई।

गोवा के CM Pramod Sawant ने भी ट्वीट किया, “Goa Liberation Day के अवसर पर गोवा के लोगों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। गोवा की मुक्ति के लिए लड़ने वाले स्वतंत्रता सेनानियों और सशस्त्र बलों के जवानों को मेरा दिल से सलाम और श्रद्धांजलि।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here