World Thinking Day 2022: जानिए क्यों मनाया जाता है यह दिवस, क्या है साल 2022 की थीम?

0
533
World Thinking Day
World Thinking Day

World Thinking Day 2022: आज यानी 22 फरवरी को पूरा विश्व World Thinking Day मना रहा है। यह दिवस 1926 में Girls Guides And Girl Scouts द्वारा शुरू किया गया था जिसे अब लगभग 150 देशों में मनाया जाता है। इस दिन का अपना एक अलग महत्व और इतिहास है।

download 1 2

World Thinking Day History

1926 में Girls Scout International Conference की चौथी बैठक में इस बात पर चर्चा की गई कि एक ऐसा दिवस जरूर मनाया जाना चाहिए जिसमें हम Girls Guide और Girls Scout “Sisters” को अपनी तरफ से धन्यवाद करें और साथ ही अन्य लड़कियों को Girls Scout और Girls Guide का हिस्सा बनने के लिए प्रोत्साहित कर सकें। इसके बाद 22 फरवरी Thinking Day के नाम से जाना जाने लगा। दरअसल, 22 फरवरी को Lord Biden-Pawel और उनकी पत्नी Lady Olive Biden-Pawel दोनों का ही जन्मदिन होता है। Lord Boy Scout आंदोलन के संस्थापक थे। बाद में 1999 में इस दिन का नाम World Thinking Day कर दिया गया।

FMLcXz0agAEOzPp 1

World Thinking Day Significance

इस दिन की शुरूआत खास तौर पर महिलाओं के अधिकारों और जरूरतों के लिए उनमें जागरूकता पैदा करने के लिए की गई थी। साथ ही इस दिन जरूरतमंद और योग्य महिलाओं की मदद करने के लिए धन जुटाया जाता है। यह दिवस पूरे विश्व में लाखों युवा महिलाओं द्वारा मनाया जाता है। इस दिन सभी युवा महिलाओं को खुले मंच पर सबके सामने अपनी बातें रखने का मौका दिया जाता है, जिससे उनका आत्म- विश्वास बढ़े। ज्यादातर जगहों पर समारोह का आयोजन किया जाता है और वहां Girls Guide और Girls Scout के सदस्यों को बुलाया जाता है जो बाकी लड़कियों को जागरूक करती हैं।

FMLdaD7aUAE7Cyj 1

World Thinking Day 2022 Theme

हर साल World Thinking Day की थीम रखी जाती है। साल 2022 के लिए “Our World: Our Equal Future: The Environment And Gender Equality” है।

Coffee Tutorial YouTube Thumbnai

इस थीम के जरिए महिलाओं को यह बताने की कोशिश हो रही है कि महिलाएं भी पुरुषों के बराबर हैं।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here