NEET-PG सुपर स्पेशियलिटी परीक्षा में बदलाव को लेकर Supreme Court ने कहा सरकार पुराने पैटर्न पर परीक्षा कराए वरना….

0
450
Supreme Court, NEET PG,Haridwar Dharma Sansad
Supreme Court

NEET-PG सुपर स्पेशियलिटी परीक्षा 2021 के पाठ्यक्रम में अंतिम समय में बदलाव को चुनौती देने के मामले पर आज केंद्र सरकार ने Supreme Court को बताया कि NEET-PG सुपर स्पेशियलिटी परीक्षा 2021 के पाठ्यक्रम सुपर स्पेशियलिटी की इस बार की परीक्षा मौजूदा पैटर्न के अनुसार आयोजित की जाएगी।

ASG ऐश्वर्या भाटी ने कोर्ट को बताया कि NEET-PG सुपर स्पेशियलिटी 2021 के संशोधित पैटर्न को अगले साल से लागू किया जाएगा। यह संशोधित पैटर्न शैक्षणिक वर्ष 2022-2023 से प्रभावी होगा। आज इस मामले पर फिर सुनवाई होगी।

कल मामले की सुनवाई के दौरान NEET-PG सुपर स्पेशियलिटी परीक्षा 2021 में आखिरी मौके पर बदलाव पर सुप्रीम कोर्ट ने नाराजगी जताते हुए स्पष्ठ रूप से कहा कि या तो सरकार खुद पुराने पैटर्न पर परीक्षा कराए वरना कानून के हाथ लंबे हैं। साथ हीं केंद्र सरकार के परीक्षा को दो महीने टालने के नए प्रस्ताव को भी नामंजूर कर आज केंद्र को परीक्षा कराए जाने पर निर्णय की जानकारी देने को कहा था।

NBE ने परीक्षाओं को दो महीने के लिए टालने का प्रस्ताव दिया

इससे पहले नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि NEET-PG सुपर स्पेशियलिटी परीक्षा 2021 के परीक्षा पैटर्न को छात्रों के लिए अधिक लचीलापन लाने और यह सुनिश्चित करने के लिए बदला गया था कि ये टेस्ट उन पाठ्यक्रमों के आधार पर किया जाए जिन्हें वे पहले से जानते हैं। NBE ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि संशोधित पैटर्न यह भी सुनिश्चित करेगा कि सुपर स्पेशियलिटी सीटें खाली न रहें। PG डॉक्टरों को संशोधित पैटर्न के अनुसार तैयारी के लिए अधिक समय देने के लिए, NBE ने परीक्षाओं को दो महीने के लिए टालने का प्रस्ताव दिया है।

सुप्रीम कोर्ट से नवंबर 13/14 की बजाए 10-11 जनवरी, 2022 को आयोजित करने की अनुमति मांगी है. पिछली सुनवाई में NEET PG सुपर स्पेशियलिटी परीक्षा 2021 (NEET PG Super-Speciality exam 2021) के पाठ्यक्रम में अंतिम समय में बदलाव को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने केंद्र सरकार को फटकार लगाई थी। अदालत ने केंद्र से कहा था कि युवा डॉक्टरों के साथ ‘सत्ता के खेल में फुटबॉल’ की तरह बर्ताव बंद हो. सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से संबंधित अधिकारियों की बैठक बुलाने और जवाब देने को कहा था।

यह भी पढ़ें : Rahul Gandhi ने की NEET परीक्षा को स्थगित करने की मांग, कहा सरकार आंखें मूंदे है

Supreme Court में NEET परीक्षा को रद्द करने को लेकर याचिका दाखिल, फिर से परीक्षा कराई जाने की मांग की

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here