दिल्ली के रोहिणी स्थित Delhi Public School की मान्यता हुई रद्द, जानें क्या है पूरा मामला…?

दिल्ली शिक्षा विभाग ने रोहिणी के डीपीएस पब्लिक स्कूल की मान्यता रद्द कर दी है। डायरेक्‍टोरेट ऑफ एजुकेशन द्वारा एक आदेश जारी कर कहा गया कि स्कूल अधिकारी फीस बढ़ाने के लिए नियमों का उल्लंघन कर रहे थे।

0
159
DPS School: दिल्ली के रोहिणी स्थित डीपीएस स्कूल की हुई मान्यता रद्द, जानें क्या है पूरा मामला…
DPS School: दिल्ली के रोहिणी स्थित डीपीएस स्कूल की हुई मान्यता रद्द, जानें क्या है पूरा मामला…

Delhi Public School: दिल्ली के रोहिणी स्थित डीपीएस स्कूल प्रशासन को बड़ा झटका लगा है। दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग ने रोहिणी के डीपीएस पब्लिक स्कूल की मान्यता रद्द कर दी है। डायरेक्टोरेट ऑफ एजुकेशन द्वारा एक आदेश जारी कर कहा गया कि स्कूल अधिकारी फीस बढ़ाने के लिए नियमों का उल्लंघन कर रहे थे। जिसके कारण स्कूल की मान्यता रद्द कर दी गई है।

इसके साथ डायरेक्‍टोरेट ऑफ एजुकेशन ने यह भी कहा कि ये मान्यता तब तक रद्द रहेगी, जब तक स्कूल द्वारा खामियों को दूर नहीं कर लिया जाएगा। डायरेक्टोरेट ऑफ एजुकेशन की तरफ से कहा गया कि स्कूल को फीस बढ़ाने से पहले शिक्षा विभाग से अनुमति लेनी होगी।गौतलब है कि ये स्कूल डीडीए की जमीन पर बना है और इसकी जमीन इसी शर्त पर दी गई थी, कि जब भी फीस बढ़ेगी तो इसके लिए शिक्षा विभाग से अनुमति लेनी होगी।

हालांकि, स्कूल के द्वारा इन नियमों का पालन नहीं किया गया था। जिसकी वजह से शिक्षा विभाग को स्कूल की मान्यता रद्द करनी पड़ी। दूसरी तरफ मान्यता रद्द होने से मौजूदा (2022-23) सत्र में छात्रों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। स्कूल को 2023-24 शैक्षणिक सत्र में किसी भी छात्र का प्रवेश लेने से मना किया गया है।

DPS School
Rohini DPS School

DPS School का क्या है पूरा मामला?

साल 2016 में दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा था कि ऐसे सभी स्कूल जो डीडीए की जमीन पर बने हैं, उन्हें ये सुनिश्चित करना होगा कि वे शिक्षा विभाग की बिना अनुमति के फीस नहीं बढ़ा सकते हैं। इसके साथ से ही यह भी आदेश दिया गया था कि स्कूल 2022-23 तक चलेगा। लेकिन, स्कूल में कोई नया एडमिशन नहीं होगा और फीस वापस की जाएगी। इ

DPS School
DPS School

DPS School की मान्यता रद्द होने पर छात्रों का क्या होगा?

बताते चलें कि सत्र खत्म होने के बाद यहां पढ़ रहे छात्रों को उनके अभिभावकों की अनुमति से पास के स्कूल में ट्रांसफर में कर दिया जाएगा। इसके साथ ही स्कूल में काम कर रहे अन्य लोग जैसे शिक्षक और अन्य कर्मचारियों को भी डीपीएस की अन्य ब्रांच में भेज दिया जाएगा।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here