Delhi University की लाइब्रेरी जल्‍द होगी बेहतर, जानिए किन सुविधाओं का फायदा उठा सकेंगे छात्र ?

Delhi University इस पूरी योजना के लिए डीयू प्रशासन ने करीब 50 लाख रुपये का बजट तैयार किया है।जानकारी के अनुसार इस पूरी प्रक्रिया पर खर्च का बड़ा हिस्‍सा डीयू के इंस्टिट्यूट ऑफ एमिनेंसकी तरफ से प्रदान किया जाएगा।

0
95
Delhi University Library News
Delhi University Library News

Delhi University: जल्‍द ही दिल्‍ली विश्वविद्यालय की लाइब्रेरी और भी बेहतर सुविधाओं के साथ नजर आएगी।दरअसल डीयू की मुख्‍य लाइब्रेरी को तकनीकी रुप से समृद्ध करने का काम जल्‍द ही शुरू होने जा रहा है। डीयू प्रशासन की ओर से इस ओर बाकायदा एक खाका भी तैयार किया गया है।लाइब्रेरी में एक इलेक्ट्रो मैग्‍नेटिक सर्विलांस सिस्‍टम से लगाने की योजना है।इसके लग जाने से लाइब्रेरी से किताबों की चोरी और बिना बताए किताबें ले जाने की जानकारी हाथ लगेगी।

इसके साथ ही अगर कोई छात्र लाइब्रेरी से इश्‍यू की गई किताब लौटना चाहता है, तो उसे वापस लाइब्रेरी आने की आवश्‍यकता नहीं होगी। डीयू के विभिन्‍न विभागों के आगे कियोस्‍क लगाए जाएंगे। यहां पर स्‍टूडेंट अपनी किताबें जमा कर सकेंगे।

 Delhi University Library News
Delhi University Library.

Delhi University : 50 लाख रुपये का बजट तैयार

Delhi University : इस पूरी योजना के लिए डीयू प्रशासन ने करीब 50 लाख रुपये का बजट तैयार किया है।जानकारी के अनुसार इस पूरी प्रक्रिया पर खर्च का बड़ा हिस्‍सा डीयू के इंस्टिट्यूट ऑफ एमिनेंसकी तरफ से प्रदान किया जाएगा।

DU LIB 3 min
Delhi University Library.

Delhi University: ऑनलाइन मिलेंगी पाठ्य सामग्री

जानकारी के अनुसार आधुनिक होने जा रही डीयू की लाइब्रेरी देश की सबसे बेस्‍ट लाइब्रेरी है। आने वाले समय में यहां के छात्र, टीचर्स और शोधार्थी बाहर जाने पर भी यहां के संसाधन को इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ऑनलाइन मोड पर भी छात्रों को पाठ्य सामग्री उपलब्‍ध कराई जाएगी।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here