UP Board Exams 2023: नकल रोकने के लिए यूपी बोर्ड का सख्त इंतजाम, यहां पढ़े दिशानिर्देश

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, ये परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित की जाएंगी। सुबह 8 बजे से 11:15 बजे तक और दोपहर 2 बजे से शाम 5:30 बजे तक। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी 2023 परीक्षाओं के टाइम टेबल के अनुसार 10वीं की परीक्षाएं 3 मार्च को समाप्त होंगी जबकि 12वीं की परीक्षाएं 4 मार्च को समाप्त होंगी।

0
113
UP Board Exams 2023
UP Board Exams 2023

UP Board Exams 2023: उत्तर प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने निष्पक्ष परीक्षाएं सुनिश्चित करने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। नए दिशा-निर्देशों के तहत निरीक्षकों को ई-डिवाइस का उपयोग करने से प्रतिबंधित कर दिया गया है और किसी भी परीक्षार्थी की पुरुष निरीक्षक द्वारा तलाशी नहीं ली जाएगी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को फरवरी में शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को नकल मुक्त कराने के लिए सभी जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं।

UP Board Exams 2023: नई गाइडलाइंस जारी

  • गाइडलाइन के मुताबिक परीक्षा केंद्रों पर 50 फीसदी इंविजिलेटर बाहर से होंगे जबकि जिस विषय की परीक्षा होनी है उस विषय के शिक्षक को इनविजिलेटर के तौर पर ड्यूटी पर नहीं लगाया जाएगा। इसके अलावा, किसी भी परीक्षार्थी की तलाशी पुरुष निरीक्षक द्वारा नहीं ली जाएगी और छात्रों की तरह निरीक्षकों को भी परीक्षा के दौरान मोबाइल, कैलकुलेटर या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव दिव्यकांत शुक्ला के मुताबिक, ‘प्रत्येक परीक्षा हॉल में दो निरीक्षक होंगे जबकि 40 से अधिक छात्रों वाले हॉल में तीन निरीक्षक होंगे। हर पांच परीक्षा कक्ष के बाद एक रिलीजर तैनात किया जाएगा। एक परीक्षा केंद्र पर आवश्यक संख्या में निरीक्षकों की अनुपस्थिति में, वरिष्ठता के आधार पर नियुक्तियां माध्यमिक शिक्षकों को प्राथमिकता के साथ की जाएंगी, जबकि प्राथमिक शिक्षक सबसे बाद में आएंगे।
up board 1672907937
UP Board Exams 2023
  • गाइडलाइंस में आगे कहा गया है कि जिन केंद्रों पर छात्राओं की परीक्षा हो रही है वहां महिला निरीक्षक तैनात की जाएंगी।
  • किसी भी शिक्षक को निहित स्वार्थ के लिए उसके अनुरोध पर किसी विशेष परीक्षा केंद्र पर नियुक्त नहीं किया जाएगा, दिशानिर्देश पढ़े गए हैं।
  • गाइडलाइन के मुताबिक परीक्षा केंद्र पर किसी भी ऐसे निरीक्षक की नियुक्ति नहीं की जाएगी, जिसके परिचित व रिश्तेदार परीक्षा दे रहे हों।
  • परीक्षा केन्द्रों पर निरीक्षक के रूप में तैनाती हेतु शिक्षकों की सूची संबंधित विद्यालय के प्राचार्य अथवा केन्द्र प्रशासक द्वारा तैयार कर जिला विद्यालय निरीक्षक को भेजी जायेगी।
  • निरीक्षकों को प्रश्नपत्रों की गोपनीयता और सुरक्षा को भी सुनिश्चित करना होगा साथ ही यह भी देखना होगा कि परीक्षार्थी नकल, मोबाइल फोन, कैलकुलेटर या ऐसे किसी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के लिए परीक्षा हॉल में प्रवेश न करें।
  • निरीक्षक परीक्षा हॉल का निरीक्षण करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि ब्लैकबोर्ड पर कोई पाठ्य सामग्री, पोस्टर, चार्ट, लिखित निर्देश नहीं है, जो परीक्षार्थियों के लिए फायदेमंद हो।

कब है यूपी बोर्ड परीक्षा 2023

  • उत्तर प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू होंगी।
  • आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, ये परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित की जाएंगी। सुबह 8 बजे से 11:15 बजे तक और दोपहर 2 बजे से शाम 5:30 बजे तक। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी 2023 परीक्षाओं के टाइम टेबल के अनुसार 10वीं की परीक्षाएं 3 मार्च को समाप्त होंगी जबकि 12वीं की परीक्षाएं 4 मार्च को समाप्त होंगी।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here