Bihar Teaching Recruitment: लंबे समय बाद पूरी होगी शिक्षक बहाली प्रक्रिया, फरवरी में मिलेंगे नियुक्ति-पत्र

0
587
Bihar 6th Teaching Process Start Soon

Bihar Teaching Recruitment: बिहार सरकार ने शिक्षा विभाग के लिए नए साल में एक बड़ा तोहफा देने का निर्णय लिया है। जल्द ही बिहार सरकार प्राथमिक स्कूलों के पद पर चयनित हुए अभ्यर्थियों को एक साथ नियुक्ति पत्र देने वाली है। बिहार शिक्षा विभाग ने बीते सोमवार को इस बात का ऐलान किया। इसमें 90,762 पदों के लिए 2.5 लाख लोगों ने आवेदन दिया था।

uttar pradesh 6000 primary teachers vacancy 1624185734

Bihar Teaching Recruitment: फरवरी में मिलेंगे नियुक्ति पत्र

Bihar Teaching Recruitment: बिहार सरकार ने बिहार शिक्षा विभाग के लिए एक अहम फैसला लिया है। बिहार शिक्षा विभाग ने 27 दिसंबर को इस बात का ऐलान किया कि बिहार सरकार प्राथमिक स्कूलों के पद पर चयनित हुए अभ्यर्थियों को फरवरी के अंतिम हफ्ते में एक साथ नियुक्ति पत्र देने वाली है। प्रमाण पत्रों की जांच के बाद आगे की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

Bihar Teaching Recruitment

Bihar के सभी DEO को जांच के आदेश

Bihar Teaching Recruitment: कुल 1,265 नियोजन इकाइयों में 12,000 रिक्तियों की भर्ती की जाएगी। इसके लिए अब तक कुल 38,000 शिक्षकों की काउंसलिंग की जा चुकी है, बचे हुए शिक्षकों की काउंसलिंग 28 जनवरी तक समाप्त हो जाएगी। उसके बाद ही इन 12,000 रिक्तियों पर योग्यता के अनुसार भर्तियां की जाएंगी। काउंसलिंग के बाद इन अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों की जांच की जाएगी जिसका आदेश राज्य के सभी DEO को दिया गया है।

Bihar Teaching Recruitment

लंबे समय के बाद समाप्त होगी नियोजन प्रक्रिया

Bihar Teaching Recruitment: लंबे समय बाद बिहार में पूरी होगी शिक्षक बहाली की प्रक्रिया। बताया जा रहा है कि 25 फरवरी से सभी चयनित उम्‍मीदवारों को मिलेंगे नियुक्तिBihar के शिक्षण विभाग की छठी नियोजन प्रक्रिया है, जो कि काफी लंबे समय से रुकी हुई थी। इस नियोजन की प्रक्रिया जुलाई 2019 में शुरू की गई थी। इस नियोजन प्रक्रिया के तहत कुल 90,000 शिक्षकों की बहाली की जानी है। जुलाई-अगस्त, 2020 में इसकी काउंसलिंग दो राउंड में हुई जिस दौरान 38,000 अभ्यर्थी चुने जा चुके हैं। अब इनके दस्तावेजों की जांच की जी रही है। इसमें 90,762 पदों के लिए नियुक्तियां की जानी थी लेकिन अब मात्र 40,000 पद खाली बचे हैं।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here