Saudi Arab Ramadan 2022: आज से शुरु हुआ रमजान का पाक महीना,सऊदी अरब, ऑस्ट्रेलिया में दिखा रमजान का चांद

आमतौर पर, रमजान का अर्धचंद्र पहले सऊदी अरब और भारत के कुछ हिस्सों के साथ-साथ कुछ पश्चिमी देशों में देखा जाता है और फिर एक दिन बाद शेष भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और अन्य देशों में देखा जाता है।

0
1142
Ramadan Health Tips
Ramadan Health Tips

Saudi Arab Ramadan 2022: रमजान 2022 का अर्धचंद्राकार सऊदी अरब, ऑस्ट्रेलिया और अन्य देशों में देखा गया। इस्लामिक पवित्र महीने के पहले दिन शनिवार यानि आज 2 अप्रैल 2022 को पहला रोजा रखा जाएगा। दरअसल, इस्लामी कैलेंडर चंद्र चक्र पर आधारित है, इसलिए इसकी शुरुआत और समाप्ति तिथि अर्धचंद्र के दिखने पर निर्भर करती है। इस साल, भारत में रमजान 2 अप्रैल या 1 रमजान 1443 एएच की शाम से शुरू हो सकता है, जिसमें पहला उपवास 3 अप्रैल, 2022 को मनाया जाएगा।

download 2022 04 02T092606.564
Saudi Arab Ramadan 2022

Saudi Arab Ramadan 2022: इस्लामिक कैलेंडर का नौवां महीना है रमजान

आमतौर पर, रमजान का अर्धचंद्र पहले सऊदी अरब और भारत के कुछ हिस्सों के साथ-साथ कुछ पश्चिमी देशों में देखा जाता है और फिर एक दिन बाद शेष भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और अन्य देशों में देखा जाता है। बता दें कि रमजान इस्लामिक कैलेंडर का नौवां महीना है, जो 720 घंटे यानि चार सप्ताह और दो दिनों तक चलता है, जिसके दौरान इस्लाम के अनुयायी सुबह और सूर्यास्त के बीच उपवास करते हैं, शांति और मार्गदर्शन के लिए प्रार्थना करते हैं, समुदाय को दान देते हैं या ज़कात या मानवीय गतिविधियों में शामिल होना जैसे कि वंचितों को खाना खिलाना और उनकी आत्मा को प्रबुद्ध करने के लिए आत्मनिरीक्षण करना जैसे कार्य करते हैं।

download 2022 04 02T092626.831
Saudi Arab Ramadan 2022

सऊदी के चांद दिखने की घोषणा का पालन करने वाले देशों की सूची

बता दें कि जब रमजान के पाक महीने में सऊदी अरब के घोषणा का पालन करने वाले देशों में अफगानिस्तान, अल्बानिया, आर्मेनिया, ऑस्ट्रिया, अजरबैजान, बहरियन, बेल्जियम, बोलीविया, बुल्गारिया, बुर्किना फासो, चेचनिया, डेनमार्क, फिनलैंड, जॉर्जिया, हंगरी शामिल आइसलैंड, इराक (सुन्नी सऊदी का अनुसरण करते हैं), इटली, जापान, जॉर्डन, कजाकिस्तान, कुवैत, किर्गिस्तान, लेबनान, मॉरिटानिया, नीदरलैंड, फिलिस्तीन, कतर, रोमानिया, रूस, सिंगापुर, सूडान, स्वीडन, स्विट्जरलैंड, सीरिया, ताइवान, ताजिकिस्तान, तातारस्तान , टोगो, तुर्कमेनिस्तान, यूएई, यूके, उज्बेकिस्तान और यमन शामिल हैं।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here